Site icon www.4Pillar.news

रवीश कुमार ने NDTV से दिया इस्तीफा, फाउंडर प्रणय रॉय और राधिका रॉय के इस्तीफे के एक दिन बाद लिया चैनल छोड़ने का फैसला

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने NDTV से इस्तीफा दे दिया है। रवीश ने एनडीटीवी के फाउंडर प्रणय रॉय और राधिका रॉय के इस्तीफे के एक दिन बाद चैनल छोड़ने का फैसला लिया। कई दशक तक एनडीटीवी में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों को होस्ट किया। जिनमें से उनका प्राइम टाइम बहुत चर्चित प्रोग्राम रहा।

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने NDTV से इस्तीफा दे दिया है। रवीश ने एनडीटीवी के फाउंडर प्रणय रॉय और राधिका रॉय के इस्तीफे के एक दिन बाद चैनल छोड़ने का फैसला लिया। कई दशक तक एनडीटीवी में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों को होस्ट किया। जिनमें से उनका प्राइम टाइम बहुत चर्चित प्रोग्राम रहा।

NDTV हिंदी के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक रवीश कुमार ने चैनल से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले एनडीटीवी समूह के संस्थापक दंपति प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने इस्तीफा दे दिया था। एनडीटीवी पर अडानी समूह के अधिग्रहण के बाद तीनों ने चैनल से इस्तीफा दिया है।

रवीश कुमार का इस्तीफा

एनडीटीवी हिंदी न्यूज़ चैनल के जाने माने चेहरे रवीश कुमार ने दो दशक से भी अधीक के अपने कार्यकाल के दौरान कई कार्यक्रमों को होस्ट किया। जिनमें से ‘हम लोग’ ‘रवीश की रिपोर्ट’ ‘देश की बात’ और प्राइम टाइम प्रमुख प्रोग्राम रहे।  पत्रकारिता जगत में अपने अहम योगदान के लिए रवीश कुमार को दो बार रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरुस्कार और 2019 में रेमन मेग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है। इसके अलावा रवीश कुमार ने पत्रकारिता जगत में कई अन्य पुरस्कार जीते हैं।

मशहूर पत्रकार रवीश कुमार ने अपना इस्तीफा एक मेल के जरिए भेजा है। जिसको तुरंत प्रभाव से स्वीकार कर लिया गया है। रवीश कुमार के इस्तीफे के बाद एनडीटीवी की अध्यक्ष सुपर्णा सिंह ने कहा ,” रवीश जितना लोगों को प्रभावित करने वाले कुछ ही पत्रकार हैं। यह उनके बारे में लोगों की प्रतिक्रिया से नजर आता है। रवीश दशकों से एनडीटीवी का अभिन्न हिस्सा रहे। चैनल में उनका योगदान बहुत अधिक रहा है और हम जानते हैं कि वह अपनी नई पारी में भी बेहद सफल होंगे।

प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने इस्तीफा दिया

आपको बता दें, रवीश कुमार का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने इस्तीफा दे दिया था। बुधवार के दिन उन्होंने एक मेल भेजकर अपना इस्तीफा दिया है।

एनडीटीवी का अधिग्रहण

बता दें , अडानी ग्रुप अब न्यूज़ चैनल एनडीटीवी के अधिग्रहण के नजदीक पहुँच चूका है। इस घटना कर्म के बीच रॉय दंपति ने आरआरपीआर होल्डिंग के निदेशक पद से इस्तीफा दिया। अडानी समूह ने RRPRH का अधिग्रहण कर लिया था। कंपनी के पास एनडीटीवी की 29.18 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

हालांकि , रॉय दंपति के पास अब भी एनडीटीवी में 32.26 फीसदी की हिस्सेदारी है। दोनों ने समाचार चैनल के निदेशक मंडल से इस्तीफा नहीं दिया है। प्रणय रॉय एनडीटीवी के चेयरपर्सन हैं और राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक हैं। एनडीटीवी द्वारा मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंज को भेजी गई सुचना में कहा गया कि रॉय दंपति ने आरआरपीआरएच के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है।

कैसे बिका NDTV ?

प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने साल 2009 में रिलायंस समूह से जुडी एक कंपनी से 400 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त कर्ज लिया था। उस समय इस कर्जदाता कंपनी को विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ( VCPL ) के नाम से जाना जाता था।

देखें रवीश कुमार का वीडियो 

अडानी ने खरीदी कंपनी

गौतम अडानी के अडानी समूह ने इसी साल अगस्त महीने में VCPL को खरीद लिया था। जिसके पास एनडीटीवी के शेयरों की हिस्सेदारी थी। विसीपीएल के अधिग्रहण के बाद अडानी समूह द्वारा एनडीटीवी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश लाइ गई। 22 नवंबर को खुली पेशकश 5 दिसंबर को बंद होगी।

Exit mobile version