Site icon www.4Pillar.news

सीरम संस्थान ने ऑक्सफ़ोर्ड कोविड वैक्सीन Covishield के आपातकालीन उपयोग के लिए DCGI से अनुमोदन के लिए आवेदन किया

भारत के पुणे स्थित सीरम संस्थान ने ऑक्सफ़ोर्ड कोविड वैक्सीन Covishield के आपातकालीन उपयोग के लिए DCGI से अनुमोदन के लिए आवेदन किया है।

भारत के पुणे स्थित सीरम संस्थान ने ऑक्सफ़ोर्ड कोविड वैक्सीन Covishield के आपातकालीन उपयोग के लिए DCGI से अनुमोदन के लिए आवेदन किया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मांगने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई है। यह कंपनी देश में कोरोना वायरस टीका के आपातकालीन उपयोग की मांग कर रही है।

“जैसा की संस्थान ने साल 2020 खत्म होने से पहले मेड इन इंडिया कोविशिलङ के वैक्सीन बनाने का वादा किया था, ने आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए डीसीजीआई के पास आवेदन भेजा है। यह दवा अनगिनत जीवन बचाएगी और मैं भारत सरकार और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को उनके अमूल्य समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।” अदार पूनावाला ने ट्वीट करते हुए लिखा।

भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट से एक दिन पहले यूएस फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइज़र कंपनी की भारतीय शाखा कोरोना वायरस वैक्सीन के एमरजेंसी उपयोग के लिए डीसीजीआई के पास आवेदन कर चुकी है। फाइज़र कंपनी यूनाइटेड किंगडम और बहरीन में पहले ही मंजूरी ले चुकी है और भारत में मंजूरी के लिए आवेदन करने वाली पहली कंपनी बन चुकी है।

ऑक्सफ़ोर्ड कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा रविवार के दिन आयोजित किया जा रहा है। यह भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा सह-प्रायोजित है।

दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया,भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की मदद से वैक्सीन को शीघ्र ही उपलब्ध कराएगा।

Exit mobile version