सिद्धू मूसे वाला के लेटेस्ट गाने SYL को भारत में यूट्यूब से हटाया गया

दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला के लेटेस्ट गाने SYL को यूट्यूब से हटा दिया गया है। केंद्र सरकार ने गाने के खिलाफ यूट्यूब से शिकायत की थी। जिसके बाद एसवाईएल गाने को भारत में बैन कर दिया गया है।

पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसे वाला की 29 मई को पंजाब के मानसा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सिंगर के मरणोपरांत उनका एसवाईएल गाना 23 जून को यूट्यूब पर रिलीज हुआ था।  रिलीज होने के बाद गाने को 27 मिलियन से अधिक बार देखा जा चूका था। अब यह गाना केंद्र सरकार की शिकायत के बाद भारत में बैन कर दिया गया है। हालांकि विदेशों गाने पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है।

यह गीत गायक की मृत्यु के बाद 23 जून को मरणोपरांत जारी किया गया था और इसे यूट्यूब पर 27 मिलियन से अधिक बार देखा गया और 3.3 मिलियन लाइक्स मिले। गाने को दूसरे देशों में देखा जा सकता है।

पंजाब विधानसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ने वाले मूस वाला की 29 मई को मनसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जिसकी जिम्मेदारी बिश्नोई गैंग के सदस्य गोल्डी बराड़ ने फेसबुक पोस्ट के जरिए ली थी।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मरणोपरांत जारी किया गया गीत पंजाब और हरियाणा के बीच सतलुज-यमुना लिंक के विवादास्पद मुद्दे पर आधारित है। यह अविभाजित पंजाब, 1984 के सिख दंगों, सिख उग्रवाद और 2021 में किसान आंदोलन के दौरान लाल किले पर सिख झंडा फहराने की भी बात करता है। गाने में विवादित कंटेंट होने के कारण केंद्र सरकार ने इसे भारत में प्रतिबंधित करने के लिए यूट्यूब इंडिया को शिकायत भेजी थी।

Comments

Translate »