Site icon www.4Pillar.news

केंद्रीय मंत्रालयों में 2049 पदों पर भर्ती, न्यूनतम योग्यता दसवीं पास

केंद्रीय मंत्रालयों में 2049 पदों पर भर्ती, न्यूनतम योग्यता दसवीं पास

SSC Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग ने केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए सब इंस्पेक्टर सहित विभिन्न पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। सिलेक्शन पोस्ट फेज 12 के तहत नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने केंद्र सरकार विभिन्न पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। सिलेक्शन पोस्ट फेज 12 के तहत अधिसूचना जारी की गई है। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में कुल 2049 पदों पर भर्ती की  जाएगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है।

सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 मार्च तक चलेगी। आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तारीख 19 मार्च 2024 है।

आयु सीमा

कर्मचारी चयन आयोग ने अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग उम्र तय की है। इन पदों के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 42 साल है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल की उम्र की छूट दी जाएगी। जबकि अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को पांच साल की छूट दी जाएगी।

Railway Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में 9000 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, अलग अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता तय की गई। जिसमें कुछ पदों के लिए दसवीं पास होना जरूरी है। वहीं, कई पदों के लिए 12 वीं और स्नातक तय की गई है। भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जांच लें।

Exit mobile version