Telegram का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान ! ये गलती की तो जाना पड़ेगा जेल

Telegram users के लिए नए नियम और शर्तें जारी की गई हैं। अब टेलीग्राम उपभोक्ताओं पर सरकार की नजर रहेगी। टेलीग्राम के CEO Pavel Durov की फ्रांस में गिरफ्तारी के बाद अब नए नियम जारी हुए हैं। ऐसे में अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो नियम जान लें।

Telegram के CEO Pavel Durov की गिरफ्तारी

हाल ही में टेलीग्राम के सीईओ पावेल दूरोव की फ्रांस में गिरफ्तारी हुए थी। उनकी गिरफ्तारी की वजह ऐप पर धोखाधड़ी, पोर्न साइट्स, अवैध धंधों और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों पर लगाम न लगाने के कारण हुई थी। हालांकि, बाद में फ्रांस सरकार ने उन्हें बेल पर रिहा कर दिया था।

अब टेलीग्राम ने अपने नए नियम और शर्तें लागू की हैं। जिसके तहत कंपनी को अपने उपभोक्ताओं की जानकारी जैसे फोन नंबर , IP Address जैसी जानकारियां क़ानूनी प्रवर्तन निदेशालय के साथ साझा करनी होंगी। जिसका उद्देश्य ऐप के माध्यम से अवैध गतिविधियों पर लगाम लगाना है। ज्यादा जानकारी के लिए टेलीग्राम हेल्प पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। 

Telegram की नई शर्तें और नियम

Telegram ने अपनी सर्विस की टर्म्स एंड कंडीशन में बदलवाव किया है। जिसका उद्देश्य प्लेटफार्म पर अवैध गतिविधियों पर लगाम लगाना है। नए नियमों के अनुसार, टेलीग्राम पर अवैध गतिविधियां करने वाले यूजर्स की पहचान की जाएगी। अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों की जानकारी देश की सरकारों को सौंपी जाएंगी। इसमें प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के आईपी अड्रेस और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

Telegram लेगा AI की मदद

विश्व भर में मैसेजिंग और अन्य सेवाएं देने वाली कंपनी अब प्लेटफार्म पर अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस AI की मदद लेगा। कंपनी प्लेटफार्म पर अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए AI का इस्तेमाल करेगी। टेलीग्राम ने ये कदम पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए उठाया है।

AI का उपयोग टेलीग्राम पर अवैध कंटेंट को पहचानने और हटाने के लिए किया  जाएगा। कंपनी ने कदम प्लेटफार्म को सुरक्षित और स्वच्छ बनाने के लिए उठाया है।

ये भी पढ़ें, टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव पर आरोप तय, फ्रांस छोडने पर प्रतिबंध, 5M यूरो जुर्माना

कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद करेगा टेलीग्राम

सीईओ पावेल दूरोव की फ्रांस में गिरफ्तारी के बाद, अब टेलीग्राम अवैध गतिविधियों में शामिल उपभोक्ताओं की जानकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को देगा। टेलीग्राम ने अपने नए दिशानिर्देशो को जारी करते हुए कहा कि प्लेटफार्म पर अवैध गतिविधि करने वाले की जानकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंपी जाएगी।

Telegram के ताजा नियमों और शर्तों के बाद अब सी प्लेटफार्म पर अवैध गतिविधियों पर लगाम लगेगी और ऐप के माध्यम से गलत गतिविधियों को अंजाम देने वालों को जेल की हवा खानी पड़ेगी।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *