Site icon www.4Pillar.news

भारत में ओमीक्रॉन वायरस की स्पीड से बढ़ी टेंशन, पिछले 1 दिन में दर्ज हुए 17 नए केस

भारत में ओमीक्रॉन वायरस की स्पीड से बढ़ी टेंशन, पिछले 1 दिन में दर्ज हुए 17 नए केस

प्रतीक चित्र

भारत में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट Omicron का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। रविवार के दिन दिल्ली में ओमीक्रॉन से संक्रमित पहला मरीज मिला। वहीं महाराष्ट्र में 7 और राजस्थान में 9 लोगों में ओमीक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही अब तक 21 लोग ओमीक्रॉन वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इससे पहले कर्नाटक में भी ओमीक्रॉन के मरीज मिले थे। जिसके बाद कुल मिलाकर 1 दिन में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के 17 मामले सामने आए हैं। जिससे देशभर में डर का माहौल बना हुआ है। हालांकि,राहत की है बात यह है कि किसी की भी हालत गंभीर नहीं है।

दिल्ली में मिला पहला केस

देश की राजधानी दिल्ली में ओमीक्रॉन से संक्रमित 37 वर्षीय युवक कुछ दिन पहले ही तंजानिया से यात्रा करके आया था। जिनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में ओमीक्रॉन की पुष्टि होने के बाद अब उसका लोक नारायण जय प्रकाश अस्पताल के विशेष वार्ड में इलाज चल रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि विदेश से आने वाले सभी लोगों की rt-pcr जांच की जा रही है।

12 की रिपोर्ट आई

अभी तक कुल 17 लोग पॉजिटिव  मिले थे। इन्हें इलाज के लिए एक एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी 17 की रिपोर्ट जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई थी। इनमें से 12 की रिपोर्ट आ गई है। जिसमें तंजानिया से आए एक व्यक्ति में ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। हालांकि अस्पताल के अधिकारियों ने कहा है कि यह प्राथमिक रिपोर्ट है। प्रयोगशाला से अंतिम रिपोर्ट सोमवार तक आएगी। वर्तमान में कुल 30 लोग एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है। जिनमें से 17 लोग पॉजिटिव और 6 लोग उनके सीधे संपर्क में आए हैं। जिसमें ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। उनके संपर्क में 4 लोग भी ओमीक्रॉन के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती है

राजस्थान में 9 लोग संक्रमित

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 9 लोगों में कोरोनावायरस के नए रूप ओमीक्रॉन के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और 5 उनके संपर्क में आए। दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश लौटे परिवार के सभी 4 सदस्यों को पहले से ही आर यू एच एस अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया था। उनके बाद संपर्क में आए पांच अन्य लोगों में भी संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं।  इन्हें भी आर यू एच एस अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के सैंपल लिए गए थे। जिनमें से 9 लोगों में ओमीक्रॉन के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक आई है  .

महाराष्ट्र में 7 लोग संक्रमित

महाराष्ट्र के पुणे जिला में 7 लोगों के कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। संक्रमित लोगों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां भी शामिल है। वह पुणे के पिंपरी चिंचवड़ इलाके में अपने भाई से मिलने आई है। महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमीक्रॉन संक्रमित पाई गई है। वहीं पिछले महीने फिनलैंड से पुणे लौटे एक अन्य व्यक्ति में भी ओमीक्रॉन के संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब तक महाराष्ट्र में 7 लोगों के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इससे पहले मुंबई के ठाणे जिले में एक व्यक्ति और ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था।

ये भी पढ़ें,दक्षिण अफ्रीका में Corona लेकर कर चल रही Zoom मीटिंग में नेता की पत्नी बिना कपड़ों के खड़ी हो गई पीछे, फिर जानें क्या हुआ

नए वेरिएंट से दुनिया भर में डर का माहौल

सबसे ज्यादा केस दक्षिण अफ्रीका में मिले हैं। जहां कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन में 408 फ़ीसदी वृद्धि देखी गई है। ब्रिटेन में ओमीक्रॉन के मामले 1 दिन में 53 फ़ीसदी तक बढ़ गए हैं। ब्रिटेन में 246 लोगों में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के केस दर्ज हो चुके हैं। यह डेल्टा वेरिएंट से 10 गुना ज्यादा रफ्तार से फैल रहा है। वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में भी ओमीक्रॉन का संक्रमण हो रहा हैं। ओमीक्रॉन से संक्रमित एक व्यक्ति 25 से 30 लोगों में वायरस फैला सकता है।

Exit mobile version