Site icon www.4pillar.news

डॉक्टर ने 5000 किलोमीटर दूर से रोबोट की मदद से किया मरीज के Lung का सफल ऑपरेशन, देखें वीडियो

डॉक्टर ने 5000 किलोमीटर दूर से रोबोट की मदद से किया मरीज के Lung का सफल ऑपरेशन, देखें वीडियो

Lung Operation: हैल्थकेयर सेक्टर में मशीनों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। भारत में एक डॉक्टर ने 40 किलोमीटर दूर बैठकर एक मरीज का सफल ऑपरेशन किया था। अब चीन के एक डॉक्टर ने 5000 किलोमीटर दूर से रोबोट की मदद से एक मरीज के फेफड़े का सफल ऑपरेशन किया है।

रोबोट की मदद से किया मरीज का ऑपरेशन

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट का इस्तेमाल हमारे दैनिक जीवन में बढ़ता जा रहा है। AI का इस्तेमाल अब हैल्थकेयर सेक्टर में भी होने लगा है। इसका हालिया उदाहरण चीन में देखने को मिला है। जहां एक डॉक्टर ने 5000 किलोमीटर दूर से एक मरीज का सफल ऑपरेशन किया है। चीनी डॉक्टर ने सर्जरी रोबोट की मदद से की। शंघाई के अस्पताल में सर्जन ने अपनी टीम के साथ मिलकर इस ओप्रशन को अंजाम दिया है।

5000 किलोमीटर दूर था मरीज

ऑपरेशन के समय डॉक्टर शंघाई में थे जबकि मरीज उनसे पांच हजार किलोमटर दूर झिजियांग के कशगर था। सर्जरी पिछले महीने 13 तारीख को हुई। डॉ लुओ किंगकुआँ ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।

डॉ Luo qingquan ने कहा ,” टेक्नोलॉजी हमे दिखाती है कि भविष्य में बिना किसी बड़े शहर में गए मरीज का सफल ऑपरेशन हो सकता है। XINHUA News की रिपोर्ट के अनुसार, चीन का ये पहला अस्पताल है, जिसमें रोबोट की मदद से रिमोट सर्जरी की गई है।

कैसे होता है रिमोट ओप्रशन ?

रिमोट ऑपरेशन के लिए डॉक्टर कंसोल संभालता है। उसके सामने 32 इंच का मॉनिटर होता है। इसमें एक सेफ्टी कैमरा भी होता है जो डॉक्टर की मौजूदगी पहचानता है। अगर डॉक्टर कैमरे से जरा भी इधर-उधर होता है तो ओप्रशन अपने आप रुक जाता है।

भारत में भी हो चूका है ऐसा ऑपरेशन

भारत में भी इस तरह की रिमोट सर्जरी को अंजाम दिया जा चूका है। डॉ सुधीर श्रीवास्तव द्वारा डेवेलप किए गए SSI Mantra की मदद से 40 दूर तक एक मरीज की सर्जरी की जा चुकी है। मरीज दिल्ली के अस्पताल में भर्ती था और डॉक्टर गुरुग्राम में थे। टेलीसर्जरी के जरिए कैंसर पीड़ित मरीज का ऑपरेशन किया गया था।

 

Exit mobile version