Site icon www.4Pillar.news

इस दिन लगेगा साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में कहां दिखाई देगा

इस दिन लगेगा साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में कहां दिखाई देगा

साल 2024 में दो चंद्र ग्रहण और दो सूय ग्रहण लगेंगे। वर्ष 2024 में लगने वाला पहला चंद्र ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, अटलांटिक , आर्कटिक और अंटार्कटिका सहित विश्व के कई हिस्सों में दिखाई देगा।

सूर्य या चंद्र ग्रहण लग्न एक खगोलीय घटना होती है।  जो हर साल 3,4 बार होती है। साल 2024 में चार ग्रहण लगेंगे। जिनमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण हैं। जब चांद पृथ्वी की छाया में होता है और चंद्रमा,सूरज और पृथ्वी एक लाइन में आ जाते हैं तो चंद्र ग्रहण लगता है। साल का पहला चंद्र ग्रहण मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में लगेगा।

26 दिसंबर को होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण,जानिए भारत में साफतौर पर कहां दिखाई देगा

पहला चंद्र ग्रहण

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 को सोमवार रात को लगेगा। चंद्र ग्रहण का समय सुबह 10:24 से लेकर 3:01 बजे तक है। जिसकी कुल अवधि चार घंटे 36 मिनट है। पहला ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है। उपछाया चंद्र ग्रहण उसे कहते हैं जब चांद पृथ्वी की उपछाया में आ जाता है।

आज लगेगा 580 साल बाद सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत और किस को होगा नुकसान

भारत में दिखाई देगा या नहीं ?

साल 2024 के पहले चंद्र ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। ग्रहण यूरोप के ज्यादातर हिस्सों में नजर आएगा। पहले चंद्र ग्रहण को ऑस्ट्रेलिया, नार्थ और ईस्ट एशिया,अफ्रीका,नार्थ/साउथ अमेरिका, अंटार्कटिका,आर्कटिक , अटलांटिक और पेसिफिक में देखा जा सकता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल का पहला चंद्र ग्रहण फाल्गुन पूर्णिमा के दिन लगेगा। इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा।

Exit mobile version