Health Tips: वजन कम करने के लिए गेहूं के आटे की जगह खाए इस आटे की रोटियां

गेहूं के आटे में रिफाइंड कार्ब होता है। जिसकी वजह से वेट बढ़ता है। वजन घटाने के लिए आप गेहूं के आटे की जगह अन्य चीजों की रोटियां खाएं। इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है।

वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे

आमतौर पर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं । ऐसे में वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों या दूसरे नुस्खों का सहारा लेते हैं । वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग गेहूं के आटे की रोटी को खाना पसंद करते हैं । इस आटे में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। आइए जानते हैं कौनसे आटे की रोटी खाने से सेहत के लिए फायदा होता है और वजन कम होता है।

जवार का आटा डाइजेशन बूस्ट करने में मदद करता है इसमें विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह दोनों विटामिन सी की मुख्य स्त्रोत हैं।

ओट्स का आटा : अगर आप डाइट में ओट्स को शामिल करने की सोच रहे हैं तो उसकी रोटी बना सकते हैं। यह वजन घटाने में मदद करता है और उसमें विटामिन बी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जो वजन कम करने के लिए बेहद कारगर साबित होता है।

बाजरे का आटा अगर आप ग्लूटेन फ्री रोटी खाना पसंद आते हैं तो बाजरे की रोटी को अपने डाइट में शामिल करें। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है । जो आपके पेट के लंबे समय तक भरा हुआ रखता है । इसके अलावा इसमें  मैग्नीशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं।

बादाम आटा पोस्टिक आहार के से भरपूर होता है। अगर आप कीटो डाइट फॉलो करते हैं तो आपके लिए अच्छा विकल्प है। बादाम का आटा पौष्टिक आहार के से भरपूर होता है । बादाम के आटे में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और हेल्दी फैट होते हैं।

Comments

Translate »