Site icon www.4Pillar.news

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने किया बड़ा खुलासा,कहा-किसान आंदोलन के दौरान कई अकाउंट बंद करने के लिए भारत सरकार ने डाला था दबाव

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने किया बड़ा खुलासा,कहा-किसान आंदोलन के दौरान कई अकाउंट बंद करने के लिए भारत सरकार ने डाला था दबाव

Twitter co-founder Jack Dorsey: ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने दावा किया है कि भारत में किसान आंदोलन के दौरान उन कई अकाउंट को ब्लॉक करने का दबाव दिया गया था। ऐसा न करने पर ट्विटर को भारत में बंद करने और उसके कर्मचारियों के घरों पर छापा मारने की धमकियां दी गई थी। हालांकि, भारत सरकार ने जैक डोर्सी के आरोपों को सिरे से नकारा दिया।

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने ब्रेकिंग पॉइंट को दिए गए वीडियो इंटरव्यू में कहा कि भारत से उनकी कंपनी के पास कई रिक्वेस्ट आई थीं। जिसमें किसान आंदोलन को कवर करने वाले कई ट्विटर एकाउंट्स को ब्लॉक करने के लिए कहा गया था। साथ ही उन अकाउंट को बंद करने के लिए कहा गया था जो सरकार की आलोचना कर रहे थे।

यूट्यूब चैनल को दिए गए इंटरव्यू में जब जैक डोर्सी से पूछा गया कि क्या बीते सालों में विदेशी सरकारों की तरफ से भी कोई दबाव का सामना करना पड़ा ? जैक डोर्सी ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से उनको कई अनुरोध मिले थे। जैक डोर्सी ने कहा,” उदाहरण के तौर पर भारत को ले लेते हैं, जहां से मेरे पास काफी अनुरोध आए थे। जिसमें किसान आंदोलन को लेकर रिक्वेस्ट आई थी। इसमें पत्रकारों के अकाउंट भी थे, जो सरकार का विरोध कर रहे थे। उस समय मुझे ऐसा लगा कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो भारत में ट्विटर बंद हो जाएगा। भारत स्थित ट्विटर कर्मचारियों के घरों पर छापे मारे जाएंगे। ” इसके साथ ही उन्होंने कहा ,और यह भारत है , एक लोकतान्त्रिक देश।

तुर्की से की तुलना

तुर्की की भारत से तुलना करते हुए जैक डोर्सी ने कहा ,” तुर्की में भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था। तुर्की सरकार ने भी ट्विटर को बंद करने की धमकी दी थी। ”

किसान आंदोलन

बता दें, भारत में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने विरोध प्रदर्शन किए थे। इस आंदोलन के दौरान  700 से अधिक किसानों की मौत हो गई थी। अंत में पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इन बिलों को वापस ले लिया था।

Exit mobile version