Site icon www.4Pillar.news

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है 3 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत मोदी सरकार दे रही है 3 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

PM Vishwakarma Scheme: पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार छोटे कामगारों को बढवावा देने के लिए सस्ती ब्याज दर पर लोन दे रही है। यह लोन पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने ऐसी कई योजनाएं लॉन्च की हैं जिनके तहत लोगों को लोन देकर उनके कारोबार को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अब हाल ही में ऐसी ही एक स्कीम लॉन्च की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर 2023 को पीएम विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत छोटे कारीगरों और कामगारों को ऋण दिया जा रहा है।

इस स्कीम के तहत पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के माध्यम से शिल्पकारों और कारीगरों की पहचान की जा रही है। इस योजना के तहत 500 रुपए प्रति दिन स्कॉलरशिप दी जाएगी , एक हफ्ते का कोर्स करवाया जाएगा। इस योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान शुरू में 15000 रुपए की कौशल प्रशिक्षण टूलकिट दी जाएगी।

बिना गारंटी का लोन

पीएम विश्वकर्मा स्कीम के तहत बिना कुछ गिरवी रखे और बिना किसी गारंटी के तीन लाख रुपए तक लोन दिया जाएगा। तीन लाख रुपए की रकम दो किश्तों में दी जाएगी। पहले एक लाख रुपए और बाद में दो लाख रुपए दिए जाएंगे। यह ऋण 18 से 30 माह की अवधि के लिए 5 फीसदी ब्याज दर पर दिया जाएगा।

किसको मिलेगा लोन ?

यह योजना 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों के लिए है। जिनकी लिस्ट इस प्रकार है।

  1. हथियार निर्माता।
  2. नाव निर्माता
  3. बढ़ई
  4. लोहार
  5. टूलकिट निर्माता
  6. ताला बनाने वाले
  7. मूर्तिकार
  8. सोनार
  9. कुम्हार
  10. पत्थर तोड़ने वाले
  11. मोची
  12. राजमिस्त्री
  13. झाड़ू/ टोकरी निर्माता
  14. खिलौना निर्माता
  15. नाई
  16. धोबी
  17. दर्जी
  18. मच्छली के जाल बनाने वाले

कहां मिलेगा लोन ?

इस योजना के बारे अधिक जानकारी के लिए pmvishwakarma.gov.in वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 18002677777 पर कॉल करें। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए pm-vishwakarma@dcmsme.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं।

Exit mobile version