इनबॉक्स में खुद डिलीट हो जाएंगे फालतू ईमेल्स, बस करनी होगी यह सेटिंग ऑन

हर रोज हमारे ईमेल इनबॉक्स में ढेरों सारे ऐसे मेल आते हैं । जो हमारे किसी काम के नहीं होते हैं। इन फालतू ईमेल से जीमेल की स्टोरेज भर जाती है। फालतू ईमेल्स को एक-एक कर छांटने और डिलीट करने के लिए काफी समय लगता है । यदि आप भी इन फालतू ईमेल से परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब यह ईमेल आपके इनबॉक्स में आते ही खुद डिलीट हो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

अधिकतर लोगों को पता नहीं होगा कि gmail में यह सुविधा मिलती है । आज हम आपको ऐसी सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फालतू ई-मेल को ऑटोमेटिक डिलीट कर देगा । आपका स्टोरेज भी खाली रहेगा। सबसे अच्छी बात है कि इनको डिलीट करने के लिए आपको अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

जीमेल में इस यूनिक फीचर का नाम फिल्टर फॉर ऑटो डीलीशन है जो ना सिर्फ आसानी से उपलब्ध है बल्कि इसे यूज करना भी बहुत आसान है। यह फिल्टर वही काम करता है जो आप चाहते हैं।

अपने लैपटॉप या मोबाइल पर जीमेल खोलें सर्च बार में आपको फिल्टर का आइकॉन दिखाई देगा उस पर टैप करें यदि आईकन आपको दिखाई नहीं देता है तो सेटिंग बॉक्स में जाकर फिल्टर एंड ब्लॉक कर एड्रेस कोड टैब में भी मिल जाएगा।

इसके बाद आपको क्रिएट ए न्यू फीचर फिल्टर बटन पर टाइप करना होगा। आप देखेंगे टॉप पर फॉर्म लिखा है। इन ईमेल का नाम या ईमेल एड्रेस दर्ज करें जो आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है या आपके काम के नहीं है। जैसे कि लिंकडइन, फेसबुक ,वुट आदि सर्विस के ईमेल नहीं चाहते हैं , आप उनकी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं । ईमेल आईडी दर्ज करना हमेशा एक नाम से सही होता है ।क्योंकि यदि आपके किसी ईमेल में वही नाम है तो जीमेल उसे भी हटा सकता है । यदि आप चाहते हैं कि जीमेल एक ईमेल को हटा दे तो फुल ईमेल आईडी दर्ज करें। एक बार ऐसा करने के बाद क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करें और डिलीट का चयन करें । इसके बाद आपको क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करना होगा। बस अब आपका काम पूरा हो गया है ।यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फीचर आपके सभी पुरानी इमेल को नहीं उठाती है बल्कि भविष्य में आने वाले सभी ईमेल के लिए है ।

एक बार जब फिल्टर को बना लेते हैं तो आपका जीमेल उसे अपने आप डिलीट कर देगा ।आप द्वारा बनाए गए फिल्टर को कभी भी हटा सकते हैं । इसके लिए बस सेटिंग उसके बाद फिल्टर और ब्लॉक एड्रेस पर जाना होगा ।जहां आप फिल्टर को एडिट या डिलीट कर सकते हैं ।

Comments

Translate »