Site icon www.4pillar.news

US ने अपने नागरिकों को भारत के जम्मू कश्मीर और मणिपुर में यात्रा न करने की सलाह दी

US ने अपने नागरिकों को भारत के जम्मू कश्मीर और मणिपुर में यात्रा न करने की सलाह दी

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों के लिए भारत में यात्रा के लिए अडवाइजरी को अपडेट किया है। अमेरिका ने अडवाइजरी में अपने नागरिकों को भारत के जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और पाकिस्तान सीमा सहित कई इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है।

भारत के लिए संशोधित यात्रा सलाह में अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उसने पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी को प्रतिबिंबित करने के लिए अडवाइजरी को अपडेट किया है। अडवाइजरी में कहा गया कि  अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में सावधानी बढ़ा दी गई है। भारत के कुछ क्षेत्रों पहले की अपेक्षा अब जोखिम बढ़ गया है।

कुल मिलाकर भारत को लेवल 2 पर रखा गया है लेकिन देश के कई राज्यों और हिस्सों को लेवल चार पर रखा गया है। जिसमें मणिपुर, जम्मू कश्मीर, पाकिस्तान बॉर्डर और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्से शामिल हैं।

अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद प्रभावित जम्मू कश्मीर, सशस्त्र संघर्ष की संभावना के कारण भारत पाक सीमा के 10 किलोमीटर के भीतर, मध्य और पूर्वी भारत तथा मणिपुर में आतंकवाद और हिंसा के यात्रा न करने की सलाह दी है।

यात्रा सलाहकार ने कहा,” भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, रेप भारत में बढ़ते हुए अपराधों में से एक है। कई पर्यटक स्थानों प् यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध हुए हैं। आतंकवादी बिना किसी पूर्व चेतावनी के हमला कर सकते हैं। वे पर्यटक स्थलों , शॉपिंग मॉल /बाजार और परिवहन केंद्रों को निशाना बनाते हैं। ”

मणिपुर को लेवल 4 में रखते हुए अमीरीकी विदेश विभाग ने कहा ,” अपराध और हिंसा के खतरे के कारण मणिपुर की यात्रा न करें। राज्य में चल रहे जातीय आधार पर नागरिक संघर्ष के परिणामस्वरूप व्यापक हिंसा और सामुदायिक विस्थापन की रिपोर्ट आई है। मणिपुर में जाने वाले अमेरिकी कर्मचारियों को जाने से पहले पूर्वानुमति की आवश्यकता होगी। ”

अडवाइजरी में कहा गया कि कश्मीर घाटी के कई पर्यटक स्थलों: पहलगाम,गुलमर्ग और श्रीनगर में भी आतंकवाद की घटनाएं बढ़ रही हैं। भारत सरकार विदेशी पर्यटकों को  लाइन ऑफ़ कंट्रोल के पास जाने की अनुमति नहीं देती है।

खतरे की अस्थिर प्रवृति के कारण अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों को झारखंड,बिहार, छत्तीसगढ़ , पश्चिम बंगाल उड़ीसा और मेघालय राज्यों के अधिकांश क्षेत्रों में यात्रा करने से पहले अनुमति प्राप्त करनी आवश्यक है।

Exit mobile version