Site icon www.4Pillar.news

Gyanvapi Mosque : जिस जगह शिवलिंग मिला उस क्षेत्र को वाराणसी कोर्ट ने सील करने का दिया आदेश

Gyanvapi Mosque : जिस जगह शिवलिंग मिला उस क्षेत्र को वाराणसी कोर्ट सील करने का दिया आदेश

वाराणसी की एक स्थानीय अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के उस क्षेत्र को सील करने का आदेश दिया है जहां शिवलिंग मिला है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि जिस जगह वीडियोग्राफ़ी के दौरान शिवलिंग मिला है। उस क्षेत्र को सील कर दिया जाए। सिविल जज रवि कुमार दिवाकर ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को इलाके में लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

तालाब में मिला शिवलिंग

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि शिवलिंग मस्जिद परिसर के एक तालाब (वुजू की जगह ) के अंदर पाया गया है। वकील सुभाष नंदन ने एनडीटीवी को बताया ,” तालाब का इस्तेमाल शुद्धिकरण (वुजू) करने के लिए किया जाता था। लेकिन सर्वे के दौरान इसे सूखा दिया था। ”

सिविल जज रवि कुमार दिवाकर ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को क्षेत्र में किसी के भी प्रवेश न करने को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। बार और बेंच के अनुसार , वाराणसी पुलिस आयुक्त और सीआरपीएफ को भी इलाके को सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है।

इलाके को सील करने का आदेश

78 जी के तहत आवेदन की अनुमति के तहत, जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है। उस जगह को तुरंत प्रभाव से सील कर दिया गया है और प्रतिबंधित इलाके में किसी भी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित है। वाराणसी जिला मजिस्ट्रेट ने पुलिस आयुक्त ,सीआरपीएफ कमांडेंट और सभी अधिकारीयों को उस स्थान को सुरक्षा देने का आदेश दिया है, जिसे सील किया गया है।

12 मई को स्थानीय अदालत ने कहा था कि मस्जिद समिति द्वारा जाहिर की गई चिंताओं को देखते हुए सर्वेक्षण के दौरान वीडियोग्राफ़ी की जानी चाहिए और अंतिम रिपोर्ट 17 मई तक सौंप दी जाए।

मुस्लिम पक्ष ने रोक लगाने की मांग की

दूसरी तरफ मुस्लिम पक्ष के वकील अलोक नाथ यादव ने कहा कि मुझे अभी आर्डर की कॉपी पढ़नी है। हम सभी क़ानूनी उपाय अपनाते हुए तालाब को सील करने के आदेश को रद्द करवाने के लिए कोर्ट जाएंगे।

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वेक्षण के खिलाफ मस्जिद कमेटी की याचिका पर आज मंगलवार के दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की बेंच इस याचिका पर सुनवाई करेगी। याचिकाकर्ता अंजुम इंतजामिया ने मस्जिद के सर्वे पर रोक लगाने की मांग की है।

Exit mobile version