Site icon www.4Pillar.news

बॉक्सर विनेश फोगाट ने कजाकिस्तान की महिला पहलवान को हराकर हासिल किया ओलंपिक कोटा

बॉक्सर विनेश फोगाट ने कजाकिस्तान की महिला पहलवान को हराकर हासिल किया ओलंपिक कोटा

Vinesh Phogat ने शनिवार को एशियाई ओलंपिक क्वालिफिकेशन में कजाकिस्तान की महिला पहलवान Laura Ganikyazy को 10-0 से हराकर पेरिस 2024 कोटा हासिल किया। उनके अलावा रितिका हुड्डा और अंशु मलिक ने भी पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

एशियाई खेलों और कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन विनेश फोगाट ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में महिलाओं के 50 किलोग्राम भार वर्ग में कजाकिस्तान की लौरा गनिक्यज़ीको 10-0 से हराकर ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। विनेश फोगाट ने कजाख पहलवान पर तकनीकी श्रेष्ठता की बदौलत 4 मिनट 18 सेकंड में जीत दर्ज की। अब उनका मुकाबला उज्बेकिस्तान की अक्तेंगे क्यूनिमजेवा से होगा। अक्तेंगे ने चीन की मेंग ह्सुआन हसीह को हराया था।

दो साल बाद की शानदार वापसी

बता दें, विनेश फोगाट लगभग पिछले दो साल से रिंग से बाहर चल रही थीं। वह भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। सिंह पर छह महिला पहलवानों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। फोगाट ने दो भार वर्गों में ट्रायल में भाग लिया था। उन्होंने एशियाई ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए 50 किलोग्राम भार वर्ग जीता।

ताइपे चीन, कंबोडिया और कजाकिस्तान की पहलवानों को हराया

विनेश फोगाट ने पहले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए, कुश्ती के मैदान में 16 राउंड में दक्षिण कोरिया की चेओन मिरान को 10-0 से हरा दिया था। इसके बाद क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कंबोडिया की दित समनांग को हराया। फोगाट ने ये मुकाबला एक मिनट से भी कम समय में जीता।

प्रतिकूल परिस्थितियों में हासिल किया ये मुकाम

इससे पहले विनेश फोगाट ने 53 किलोग्राम भार वर्ग में विश्व चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीते थे। सबसे खास बात ये है कि विनेश ने ये मुकाम प्रतिकूल परिस्थितियों में हासिल किया है। पिछले वर्ष वह कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। उनका 2023 का पूरा वर्ष भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के विरोध में बीत गया। इसके बाद वह घुटने की चोट के कारण एशियाई खेलों से बाहर हो गई थीं। जीवन की कई चुनौतियों के बावजूद भी विनेश फोगाट नहीं टूटीं और अब रिंग में शानदार वापसी की।

Exit mobile version