Site icon www.4pillar.news

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा 8वें वेतन आयोग का तोहफा? जानें डिटेल

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा 8वें वेतन आयोग का तोहफा? जानें डिटेल

8th Pay Commission News : लगभग एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन धारक लंबे समय से आठवें वेतन आयोग की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। अब लोकसभा चुनाव 2024 के बाद केंद्र सरकार 8वे वेतन आयोग का गठन करेगी।

देश भर में लगभग एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी आठवें वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली नई केंद्र सरकार के गठन के बाद अब एक बार फिर उम्मीदें बढ़ गई हैं। बता दें, भारत में पहले वेतन आयोग का गठन जनवरी 1946 में हुआ था। जिसके बाद हर दस साल में वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाता है। आखिरी सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू हुआ था। अब आठवां वेतन आयोग जनवरी 2026 में लागू होने की उम्मीद है।

हालांकि, 8वे वेतन आयोग के बारे में केंद्र सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक ब्यान नहीं दिया है। पिछले साल दिसंबर महीने में सरकार की तरफ से कहा गया था कि फिलहाल आठवें वेतन आयोग के गठन की कोई संभावना नहीं है। लोकसभा चुनाव 2024 सपन्न होने का बाद अब केंद्रीय कर्मचारी वेतन आयोग के गठन को लेकर उम्मीदें लगाए बैठे हैं। वेतन आयोग का गठन हो जाने के बाद इसकी सिफारिशों को लागू करने के लिए लगभग एक साल लग जाता है।

आठवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद वेतनमान और पेंशन लाभ सहित कई अन्य फायदे मिलेंगे। आठवें वेतन आयोग का लाभ सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को मिलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि आठवें वेतन आयोग में वेतनमान को भी संशोधित किया जाएगा। अगर फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होती है तो जिन कर्मचारियों को 18 हजार रुपए वेतन मिल रहा है, उनका वेतन 26000 हो जाएगा। फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना सेट किए जाने की संभावना जताई जा रही है। फिटमेंट फैक्टर वो फार्मूला है जो कर्मचारियों के वेतन और पे मैट्रिक्स को को कैलकुलेट करने में मदद करता है।

Exit mobile version