Site icon www.4Pillar.news

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4 फीसदी DA को मंजूरी, HRA भी बढ़ा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4 फीसदी DA को मंजूरी, HRA भी बढ़ा

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महाशिवरात्रि के त्यौहार पर केंद्र सरकार ने खुशखबरी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने मंहगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया है। सरकार का नया फैसला एक जनवरी 2024 से लेकर जून तक लागू होगा।

लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा ने ठीक पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी है। दरअसल, गुरुवार के दिन कैबिनट की बैठक में महंगाई भत्ते को 4 फीसदी की मंजूरी दी गई है। इसी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है। अभी तक महंगाई भत्ता 46 फीसदी था।

DA में 4 फीसदी की वृद्धि

सरकार के इस फैसले के बाद एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को लाभ मिला है। बता दें, यह लगातार तीसरी छमाही है जब 4 फीसदी DA बढ़ाया गया है।

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार महंगाई भत्ते में चार फीसदी की वृद्धि के साथ केंद्रीय कर्मचारियों की टेक-होम सैलरी में इजाफा तय है। महंगाई भत्ते के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के HRA में भी बढ़ोतरी की गई है। HRA वृद्धि के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X, Y और Z हैं।

कैटेरी अनुसार HRA

इससे पहले X,Y और Z कैटेगरी के तहत क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है। ये भी पढ़ें, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों की बल्ले बल्ले,सरकार ने बढ़ाया मंहगाई भत्ता

केंद्रीय मंती पियूष गोयल ने की महंगाई भत्ते की घोषणा

गुरूवार के दिन कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि इस फैसले के बाद सरकार पर 12869 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। इस फैसले से HRA भी बढ़ेगा और ग्रेच्युटी की सीमा भी बढ़ा दी गई है। ग्रेच्युटी की सीमा 20 लाख रुपए से 25  लाख रुपए कर दी गई है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को कई लाभ मिलेंगे।

Exit mobile version