Site icon www.4Pillar.news

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए खुशखबरी है। इनको बढ़ा हुआ वेतन एक जुलाई से मिलेगा।

महंगाई भत्ते ( DA ) और महंगाई राहत ( DR ) में वृद्धि का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए खुशखबरी है। इनको महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का और ज्यादा महीने इंतजार नहीं करना होगा। इससे पहले ऐसी खबरें आ रही थी कि सितंबर महीने में ही इनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जाएगी लेकिन अभी तक इस बारे में सरकार ने कोई ऐलान नहीं किया है।

अब खबर आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी नवरात्रि पर होगी। ऐसे में अगर ऐसा होता है तो इनको दशहरा से पहले केंद्र सरकार की तरफ से तोहफा मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार DA-DR बढ़ाने की मंजूरी देने में थोड़ा और समय ले सकती है। हालांकि, इस दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की पूरी उम्मीद हैं।

फिलहाल, केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का कोई ऐलान नहीं किया है लेकिन इतना जरूर तय है कि जब भी डीए में बढ़ोतरी होगी तब बढ़ी हुई दर एक जुलाई से लागू होगी। इसका एरियर भी मिलेगा।

कब बढ़ेगी सैलरी ?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर सब कुछ सही रहा तो नवंबर महीने में सैलरी बढ़ सकती है। इसके साथ तीन महीने, जुलाई अगस्त और सितंबर का एरियर भी खाते में आएगा। हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अगर पिछले पैटर्न को देखा जाए तो कई साल से हर बार ऐसा ही होता हुआ आ रहा है।

भत्ते का फैसला

श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी AICPI आंकड़ों के आधार केंद्र सरकार महंगाई भत्ते और मंहगाई राहत में बढ़ोतरी करती है। इस साल महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर होती है।

Exit mobile version