Site icon www.4Pillar.news

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आया नया अपडेट, जानिए कब बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आया नया अपडेट, जानिए कब बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर नया अपडेट सामने आया है। बताया गया कि DA में कब वृद्धि होगी।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत ( DA & DR) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। यह बढ़ोतरी जुलाई 2023 से लागू होगी। सरकार ने इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में कब वृद्धि होगी ? ये सवाल हर केंद्रीय कर्मचारी के मन में है। आइए, जानते हैं DA, DR में कब तक बढ़ोतरी होगी।

कर्मचारियों और पेंशन धारकों को डीए और डीआर महंगाई से राहत देने के लिए दिया जाता है। महंगाई भत्ते में वृद्धि हर छह माह के आंकड़ों के आधार पर की जाती है। डीए, डीआर में वृद्धि सातवें वेतन आयोग के फार्मूले के आधार पर की  जाती है।

कई मीडिया रिपोर्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में वृद्धि सितंबर महीने में की जाएगी। AICPI-IW जून डाटा के अनुसार, महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, इस बारे में फैसला केंद्र सरकार लेगी।

अगर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है तो यह 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा। जिसका फायदा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को मिलेगा।

1 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का सीधा लाभ एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को मिलेगा। सरकार ने पिछली बार जनवरी महीने में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था। अब अगर तीन प्रतिशत की वृद्धि होती है तो यह 45 फीसदी हो जाएगा।

Exit mobile version