Site icon www.4Pillar.news

7th Pay Commission : 30 मार्च को मनेगी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को होली, मिलेंगी कई खुशखबरियां

7th Pay Commission : 30 मार्च को मनेगी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को होली, मिलेंगी कई खुशखबरियां

7th Pay Commission : देश भर में रंगो का पर्व होली आज 25 मार्च को मनाया जा रहा है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी अपने बढ़े हुए वेतन का बैंक अकाउंट में आने का इंतजार कर रही हैं। बता दें हाल ही में केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्चारियों के महंगाई भत्ते को 46 फीसदी से बढ़ा कर 50 फीसदी किया गया। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी अपने बढ़े हुए वेतन का बैंक अकाउंट में आने का इंतजार कर रहे हैं।

वैसे तो देशभर में रंगो का त्यौहार होली आज यानि 25 मार्च को बढ़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों की असली होली 30 मार्च को होगी। 30 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा हुआ वेतन बैंक अकाउंट में आने वाला है। इस बार की सैलरी में पहले मुकाबले बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक का आदेश

31 मार्च 2024 को रविवार है। ऐसे में इस महीने का वेतन 30 मार्च को बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा। हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश अनुसार, 31 मार्च को रविवार के दिन भी बैंक खुले रहेंगे क्योंकि 31 मार्च इस साल के वित्त वर्ष का अंतिम दिन होगा। बैंकों को अपना लेखा-जोखा मिलाना होता है।

50 फीसदी महंगाई भत्ता

हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की मंजूरी थी गई है। जिसके बाद मंहगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। इससे पहले महंगाई भत्ता 46 फीसदी था। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( जनवरी, फरवरी ) का एरियर भी मिलेगा। दो महीने के एरियर के अलावा मार्च महीने का महंगाई भत्ता भी बैंक अकाउंट में क्रेडिट होगा।

भत्ते के अलावा अन्य अलाउंस

महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद हाउस रेंट अलाउंस ( HRA ) में भी वृद्धि हुई है। शहरों की कैटेगिरी के हिसाब से एचआरए 30 फीसदी तक मिलेगा। इसके अलावा दूसरे भत्ते भी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जुड़ जाएंगे। जिसमें चाइल्ड केयर स्पेशल अलाउंस , चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस, ट्रेवल अलाउंस और हॉस्टल सब्सिडी अलाउंस शामिल हैं।

Exit mobile version