Site icon www.4Pillar.news

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस दशहरा पर केंद्र सरकार देगी डबल तोहफा, महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा एरियर

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस दशहरा पर केंद्र सरकार देगी डबल तोहफा, महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा एरियर

भारत में त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है। इस साल के दशहरा पर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिलने वाला है।

देश के एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इस केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल का दशहरा खास होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को जल्द ही गुड न्यूज़ मिलने वाली है। दरअसल, इस साल दशहरा 24 अक्टूबर 2023 को पड़ने वाला है। दशहरे से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन धारकों के डीए  में बढ़ोतरी हो सकती है।

दरअसल, अगर पिछले कई सालों के पैटर्न को देखें तो केंद्र सरकार किसी भी त्यौहार पर अपने कर्मचारियों को तोहफा देती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार दशहरा के त्यौहार पर केंद्रीय कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते और महंगाई राहत को तोहफा दे सकती है। इसके अलावा एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है। हालांकि, सरकार की तरफ से फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इतना मिलेगा एरियर

अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो दशहरा से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को तीन महीने का एरियर भी मिल सकता है। ये एरियर जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का मिलेगा। क्योंकि बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से ही लागू मानी जाएगी।

कैसे बढ़ता है महंगाई भत्ता ?

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय और AICPI  द्वारा जारी आंकड़ों के आधार पर,सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में साल में दो बार बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है। DA और DR बढ़ोतरी एक जनवरी और एक जुलाई से लागू मानी जाती है।

AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार, साल की दूसरी छमाही के लिए केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों का महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

Exit mobile version