Site icon www.4pillar.news

7th Pay Commission: DA Hike की जल्द होने वाली है घोषणा, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा इतना फायदा

7th Pay Commission: DA Hike की जल्द होने वाली है घोषणा, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा इतना फायदा

केंद्र सरकार के अधीन आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। सरकारी नौकरी करने वालों को जल्द ही महंगाई भत्ते का तोहफा मिल सकता है।

केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार है। अब तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतकर केंद्र में आई मोदी सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा दे सकती है। नियमानुसार एक जुलाई से DA और DR में संशोधन किया जाता है। हालांकि इसकी घोषणा सितंबर-अक्तूबर महीने में की जाती है। लेकिन डीए में वृद्धि एक जुलाई से ही लागू होती है।

कितना मिल रहा है महंगाई भत्ता ?

केंद्र सरकार सातवें वेतन आयोग के आधार पर साल में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि करती है। साल का पहला संशोधन 1 जनवरी से 1 जुलाई तक लागू होता है। हालांकि , संशोधन का ऐलान सितंबर अक्तूबर महीने में किया जाता है। इससे पहले मार्च 2024 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद DA बढ़कर 50 फीसदी हो गया था।

क्यों बढ़ाया जाता है DA ?

महंगाई भत्ते में संशोधन मुद्रास्फीति के आधार पर किया जाता है। इस बार भी मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई है। मुद्रास्फीति के आंकड़ों को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि होगी। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के नए आंकड़े जारी होने के बाद महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की संभावना बढ़ जाती है।

कर्मचारियों की कितना मिलेगा फायदा ?

अगर इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो 18000 मूल वेतन पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को हर माह 720 का लाभ मिलेगा। जिससे उन्हें सालाना 8640 रुपए अधिक मिलेंगे। इसी तह 20 हजार सैलरी पाने वालों को हर माह 800 रुपए और सालाना 9600 रुपए का लाभ मिलेगा। वहीं, मूल वेतन 25 हजार रुपए पाने वाले कर्मचारियों को हर महीने 1000 रुपए और वार्षिक 12000 रुपए का फायदा होगा। हालांकि, अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते/महंगाई राहत में वृद्धि को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ढाई साल में इतना बढ़ा डीए

बता दें, कोरोनावायरस महामारी के आने से पहले यानि दिसंबर 2019 तक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को 17 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा था। इसके बाद डेढ़ वर्ष तक महंगाई भत्ते में कोई संशोधन नहीं हुआ। जून 2021 तक महंगाई भत्ता 17 फीसदी था।

COVID 19 का प्रकोप कम होने के बाद जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई, जो बढ़कर 28 फीसदी हो गया। उसके बाद अक्टूबर 2021 में 3 फीसदी, जनवरी 2022 में 3 फीसदी, जनवरी 2023 और जुलाई 2023 में 4 फीसदी की वृद्धि की गई। जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया। आखिरी बार जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि हुई। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर इस बार भी चार फीसदी की वृद्धि होती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा।

Exit mobile version