CBSE की इन शर्तो को पूरी करने के बाद मिलेगा 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड

0
CBSE की इन शर्तो को पूरी करने के बाद मिलेगा 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड
फोटोः सीबीएसई बोर्ड

CBSE की इन शर्तो को पूरी करने के बाद मिलेगा 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्डकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित की जाएगी। प्री-बोर्ड परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को CBSE दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

सीबीएसई ने स्कूलों में इस बार 2 बार प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह प्री-बोर्ड परीक्षा जनवरी के बाद मार्च में भी करवाई जाएंगी। जो छात्र जनवरी में होने वाली प्री-बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे वे मार्च में होने वाले-प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होंगे।

CBSE के मुताबिक प्री-बोर्ड परीक्षा में सब्जेक्ट को पास होना जरूरी होगा। यह परीक्षा पास होने पर ही छात्र को बोर्ड की परीक्षा का प्रवेश पत्र मिलेगा। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र अनिवार्य रूप से प्री-बोर्ड परीक्षा में शामिल हो और परीक्षा पास करें इस कारण स्कूल में दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है।

बता दें कोविड-19 महामारी के चलते सभी स्कूल मार्च 2020 से बंद चल रहे हैं। जो 4 जनवरी 2021 से खुल गए हैं। स्कूलों में 4 जनवरी से प्री-बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है। कुछ स्कूल जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में यह परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां कर रहे हैं।

इन स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम है। कुछ स्कूलों में प्री-बोर्ड टेस्ट में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या भी काफी कम है। कहीं-कहीं प्री-बोर्ड परीक्षा में विज्ञान संकाय के छात्र तो शामिल हुए लेकिन कला और वाणिज्य संकाय के छात्र शामिल नहीं हुए हैं। प्री-बोर्ड के माध्यम से छात्र की बोर्ड परीक्षा की तैयारी का आकलन किया जाएगा। जो छात्र जनवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं होंगे,उन्हें मार्च में होने वाली प्री-बोर्ड परीक्षा देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here