Site icon www.4Pillar.news

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद वीरेंद्र सहवाग को मिली ICC हॉल ऑफ़ फेम में जगह

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद वीरेंद्र सहवाग को मिली ICC हॉल ऑफ़ फेम में जगह

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग सहित दो अन्य खिलाडियों को ICC हॉल ऑफ़ फेम में जगह मिली है। इस सूचि में पहले से ही कई भारतीय खिलाडियों के नाम दर्ज हैं।

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग समेत दो अन्य पूर्व खिलाडियों को आईसीसी हॉल ऑफ़ फेम में जगह मिली है। सहवाग के अलावा भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एडुल्जी और श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर अरविंद डिसिल्वा को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने इस सम्मान से नवाजा है। इस लिस्ट में भारत के कई अन्य खिलाडियों के नाम दर्ज हो चुके हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सोमवार को आईसीसी हॉल ऑफ़ फेम में शामिल होने वाले खिलाडियों के नामों की घोषणा की है। जिनमें टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग, पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर डायना एडुल्जी और श्रीलंका के महान क्रिकेटर अरविंद डिसिल्वा का नाम शामिल है। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट कौंसिल के नियमों के अनुसार, रिटायरमेंट के सात साल बाद ही किसी खिलाडी को इस सम्मान से नवाजा जाता है। इसलिए वीरेंद्र सहवाग का नाम देर से इस लिस्ट में आया है।

क्रिकेटर डायना एडुल्जी

भारतीय महिला टीम के लिए 54 अंतराष्ट्रीय मैच खेल चुकी डायना एडुल्जी पहली ऐसी भारतीय महिला बन गई हैं, जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया। इससे  पहले सात भारतीय क्रिकेटर्स को यह सम्मान मिल चूका है। लेकिन वे सातों पुरुष खिलाडी थे। अब आठवां नाम वीरेंद्र सहवाग का जुड़ गया है जबकि एडुल्जी 9 वीं खिलाडी हैं, जिन्हे आईसीसी हॉल ऑफ़ फेम के सम्मान से नवाजा गया है।

इन भारतीय खिलाडियों को मिल चूका है यह सम्मान

  1. वर्ष 2009 : बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर
  2. साल 2010 : कपिल देव
  3. 2015 : अनिल कुंबले
  4. 2018 राहुल द्रविड़
  5. 2019 सचिन तेंदुलकर
  6. साल 2021 : वीनू माकंड
  7. 2023 में वीरेंद्र सहवाग और डायना एडुल्जी को यह सम्मान मिला है।

वीरेंद्र सहवाग का क्रिकेट करियर

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 विश्व कप जीतने वाले अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपने 14 साल के क्रिकेट करियर में 17 हजार से अधिक रन बनाए हैं।

Exit mobile version