Site icon www.4Pillar.news

अंग्रेजी मीडियम मूवी का हिंदी रिव्यु

इरफान खान उन अभिनेताओं में से एक हैं जो बड़ी आसानी से अपने किरदार को निभाते हैं। किसी भी फिल्म में इरफान खान की बॉडी लैंग्वेज भी ऐसी होती है कि दर्शक उनको एकटक देखते रह जाते हैं।

इरफान खान करीना कपूर और डिंपल कपाड़िया की अंग्रेजी मीडियम शुक्रवार के दिन रिलीज हो रही है। इससे पहले इरफान खान की हिंदी मीडियम साल 2017 में आई थी और सुपरहिट रही थी इस फिल्म को साकेत चौधरी ने डायरेक्ट किया था। उनकी लेटेस्ट फिल्म अंग्रेजी मीडियम को होमी अदाजानिया ने डायरेक्ट किया है।

फिल्म की कहानी

अंग्रेजी मीडियम फिल्म की कहानी की बात करें तो यह एक बाप बेटी के रिश्ते और बेटी के विदेश जाने की कहानी पर आधारित है। इरफान खान एक खानदानी हलवाई है और उनकी बेटी का ख़्वाब विदेश में जाकर पढ़ने का है। उनकी बेटी यह ख़्वाब बचपन से देखती आ रही है। जबकि, उदयपुर के हलवाई की सबसे बड़ी चिंता है अपने परदादा के नाम घसीटा राम हलवाई को अपने साथ रखने की है। क्योंकि उदयपुर में हर कोई इस नाम का इस्तेमाल करना चाहता है। खुद इरफ़ान खान का भाई भी इस नाम को चाहता है। लेकिन इन सबके बीच इरफान खान की बेटी का किरदार निभा रही राधिका मदान का विदेश जाने का सपना किसी वजह से पूरा नहीं होता दिखता है। तो इसके लिए इरफान खान और उनका भाई बेटी को विदेश भेजने के लिए जमीन आसमान एक करने लगते हैं। फिल्म की कहानी में कई किरदार आते हैं जिनमें पंकज त्रिपाठी, किकू शारदा करीना कपूर रणवीर शौरी और डिंपल कपाड़िया शामिल है। इस तरह हंसी की भरपूर डोज लिए हुए अंग्रेजी मीडियम दूसरे हाफ में हाफने लगती है। फिल्म की कहानी में थोड़ा फ्लो टूटता हुआ नजर आता है लेकिन कॉमेडी का टच बना रहता है।

अंग्रेजी मीडियम का अभिनय

वहीँ अभिनय की बात करें तो इरफान खान ने बेमिसाल कलाकारी की है। उन्होंने दिखा दिया कि अभिनय के मामले में उनको दौर के कलाकारों में उनका कोई सानी नहीं है। अपने छोटे-छोटे पंचों से हंसना हो, देसी अंदाज़ में गुदगुदाना हो या फिर एक मजबूर बाप के रूप में डायलॉग बोलते हुए आंखों में नम आँसू ला कर दिखाना हो, हर काम में इरफान माहिर है। दीपक डोबरियाल ने इरफान खान के भाई का किरदार बहुत ही खूबसूरती के साथ निभाया है। दोनों जब भी एक साथ स्क्रीन पर आते हैं तो छा जाते हैं। राधिका मदान ने भी अच्छा अभिनय किया है। पंकज त्रिपाठी इस फिल्म में छोटे से किरदार के साथ आते हैं लेकिन हँसाने के लिए टोनी का अंदाज़ वाकई कमाल का है। किकू शारदा ने भी अच्छी एक्टिंग की है।

निचोड़

अंग्रेजी मीडियम फिल्म की कहानी कुल मिलाकर बाप बेटी के रिश्ते और बच्चों को अपने सपने पूरे करने के चक्कर में अपनी को भुला देने का संदेश देते हुए हैं। वही म्यूजिक की बात करें तो ठीक-ठाक है। निर्देशन में होमी अदाजानिया ने सितारों का अच्छा इस्तेमाल किया है। दूसरा हाफ थोड़ा पिछड़ जाता है लेकिन इरफान खान और दीपक की कॉमेडी इसे बचा लेती है। एक आम आदमी की पारिवारिक समस्याओं पर आधारित अंग्रेजी मीडियम फिल्म को एक बार देखना तो ज़रूर बनता है।

रेटिंग : 4/5 , निर्देशक: होमी अदजानिया , कलाकार :इरफ़ान खान ,दीपक डोबरियाल ,डिंपल कपाड़िया ,करीना कपूर खान ,पंकज त्रिपाठी ,कीकू शारदा और राधिका मदान।

Exit mobile version