Site icon www.4pillar.news

Bank Scam: 175 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने वाला SBI ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार, गैंग के साथ मिलकर करता था स्कैम

Bank Scam: 175 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने वाला SBI ब्रांच मैनेजर गिरफ्तार, गैंग के साथ मिलकर करता था स्कैम

Bank Scam: हैदराबाद के शमशीर गंज क्षेत्र स्थित SBI branch के शाखा प्रबंधक मधु बाबू और एक Gym ट्रेनर संदीप शर्मा को 175 रुपए के बैंक घोटाले के केस में गिरफ्तार किया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक की हैदराबाद स्थित ब्रांच के मैनेजर मधु बाबू गली और उसके सहयोगियों को 175 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। शमशीर गंज ब्रांच मैनेजर मधु बाबू ने इस स्कैम में एक जिम ट्रेनर संदीप शर्मा और अन्य को शामिल किया था। साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो ने इस स्कैम का भंडाफोड़ किया है।

मधु बाबू गली और संदीप शर्मा पर आरोप है कि ये दोनों धोखाधड़ी करने के लिए गरीब लोगों के बैंक अकाउंट खुलवाते थे। इसके अलावा पैसों की निकासी में मदद करके तगड़ा मुनाफा कमाते थे। साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो के अधिकारी ने बताया कि  इन कार्यों को अंजाम देने के लिए उन्हें कमीशन मिलता था।

SSB की डाटा एनालिसिस टीम ने शमशीर गंज ब्रांच के छह एकाउंट्स के खिलाफ दर्ज शिकायतों पर ध्यान केंद्रित किया। मार्च-अप्रैल 2024 में इन एकाउंट्स में बड़ी मात्रा में ट्रांजेक्शन हुआ। जांच में पाया गया कि इन खातों के जरिए बड़ी धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया।

स्कैम का मास्टमाइंड दुबई से ऑपरेट कर रहा था। उसके पांच सहयोगियों ने बैंक में गरीब लोगों के खाते खुलवाए इन खातों का इस्तेमाल हवाला ऑपरेशन के लिए किया गया।

24 अगस्त 2024 को साइबर सिक्योरिटी ब्यूरो ने महमूद बिन अहमद बवाजिर और मोहम्मद शोएब तौकीर को इस धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया था। शोएब ने बैंक एकाउंट्स को खोलने और दस्तावेज तैयार करने में मदद की थी। बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद खाताधारकों के चेक पर हस्ताक्षर लिए गए क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से पैसे दुबई भेजे गए।

डाटा एनालिसिस टीम के अधिकारियों ने बताया कि इसी साल फरवरी महीने में शमशीर गंज ब्रांच में छह लोगों के करंट बैंक अकाउंट खुलवाए गए। इसके बाद मार्च-अप्रैल में इन खातों के जरिए 175 करोड़ रुपए के करीब का लेनदेन किया गया।

Exit mobile version