टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेताओं को BCCI ने किया करोड़ों रुपए नगद राशि देने का ऐलान

0
टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेताओं को BCCI ने किया करोड़ों रुपए नगद राशि देने का ऐलान
फोटोः गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा

भारत के जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है। बीसीसीआई ने उन सभी पदक विजेताओं की हौसला बढ़ाने के लिए जो पिछले कई सालों से मैदान पर जमकर पसीना बहा रहे हैं के लिए करोड़ों रुपए नगद राशि देने का ऐलान किया है। इस बात की जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर दी है।

नीरज चोपड़ा को मिलेंगे एक करोड़ रुपए 

भारतीय भालेबाज नीरज चोपड़ा के ओलंपिक खेलों में शनिवार के दिन गोल्ड मेडल जीतने के बाद उन इनामों की झड़ी लग का सिलसिला शुरू हो गया है। इनामों की झड़ी के उन पर ही नहीं बल्कि बाकी ओलंपिक पदक विजेताओं के लिए भी अलग-अलग क्षेत्र और संस्थाओं या फिर राज्य सरकारों की तरफ से अलग अलग स्वरूप में इनामों की घोषणा की गई है। हरियाणा सरकार ने बजरंग पूनिया को कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर सरकारी नौकरी के साथ ढाई लाख रूपए नकद राशि देने के  की घोषणा की है। इसी कड़ी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जो कि दुनिया की सबसे धनी संस्थाओं में से एक मानी जाती है ने ओलंपिक अभियान खत्म होने के बाद खिलाड़ियों के लिए नगद राशि देने का ऐलान किया है।

सचिव जय शाह ने ट्वीट कर दी यह जानकारी 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह की तरफ से किए गए ट्वीट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को एक करोड़ की राशि इनाम स्वरूप में देगी। जबकि रजत पदक जीतने वाले दोनों खिलाड़ियों रवि कुमार दहिया और मीराबाई चानू को 50-50 लाख का इनाम दिया जाएगा।

BCCI  की घोषणा के अनुसार कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 25-25 लाख रुपए दिए जाएंगे। ओलंपिक खेलों में भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता। लवलीना बोरगोहेन और बजरंग पुनिया ने भी वेटलिफ्टिंग और कुश्ती के इवेंट में ब्रोंज मेडल जीता। इन सभी खिलाड़ियों को 25-25 लाख  रुपए देने की बीसीसीआई ने घोषणा की है।

इसके अलावा कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम को बीसीसीआई ने एक करोड़ 25 लाख रुपए देने का फैसला लिया है।  बता दें , टोक्यो ओलंपिक 2020 में खेले गए सभी इवेंट में पदक जीतने वाले ज्यादातर खिलाडी हरियाणा से हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here