कैंसर से लेकर वजन घटाने जैसी कई बीमारियों के लिए जामुन है रामबाण औषधि

0
Berries are very beneficial for many diseases ranging from cancer to weight loss.
जामुन

गर्मियों का फल जामुन रसीला और मीठा होने के साथ-साथ कई बीमारियों में एक औषधि का भी काम करता है । जामुन में कैल्शियम, पोटेशियम , आयरन और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं । जो शरीर में रोग-प्रति-रोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों का भी इलाज करने में सहायक होता है ।

जामुन में पाया जाने वाला ग्लूकोज गर्मी में लू लगने से बचाता है । इसमें मौजूद आयरन एनीमिया रोग से निजात दिलाने में काफी मददगार होता है । शरीर में खून का लेवल बढ़ाने में भी जामुन का सेवन काफी लाभकारी होता है । इसके अलावा गर्मियों का ये फल कई बीमारियों में एक रामबाण औषधि का काम करता है ।

आइए जानते हैं जामुन खाने के फायदे

कैंसर के खतरे से बचाता है

जामुन के फल में फाइटोकेमिक्ल्स और पॉलीफेनाल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । इस फल में एंथोसायनिन होता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों को रोकने में काफी मददगार होता है ।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

गर्मी के मौसम में तेज धूप ,शरीर में पानी की कमी होने से कोई भी व्यक्ति बीमार पड़ जाता है । जामुन में विटामिन सी होता है । जो शरीर को स्वश्थ रखने में काफी लाभकारी होता है । जामुन का सेवन करने से रोग-प्रति-रोधक क्षमता बढ़ती है ।

पथरी का इलाज

भारत में पथरी की समस्या आम बात हो गई है । इस बीमारी से राहत पाने के लिए दवाइयों की जगह अगर जामुन का सेवन किया जाए तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती है । जामुन के बीजों को धूप में सुखाकर पीस लें । इसके बाद प्रतिदिन दो चमच इसके पाउडर के दही या पानी के साथ लें । पथरी की समस्या खत्म हो जाएगी ।

मधुमेह का उपचार

जामुन को मधुमेह की रामबाण औषदी भी कहा जाता है । इस फल की छाल,गुठली ,और पल्प मधुमेह में बहुत फायदेमंद होते हैं । जामुन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स , वसा ,विटामिन ए,बी,सी भरपूर मात्रा में होते हैं । इसलिए यह एक आयुर्वेदिक औषधि का काम करता है ।

वजन घटाने में लाभकारी

सुबह उठकर खाली पेट जामुन के बीज के पाउडर का एक चमच हर रोज लें । ज्यादा से ज्यादा पानी पियें । यह आकपे पेट की चर्बी को कम करेगा और आपको स्वस्थ रखेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here