Site icon www.4Pillar.news

Arvind Kejriwal Bail News: दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को हाई कोर्ट से बड़ा झटका, खारिज की ED की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका

Arvind Kejriwal Bail News : दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को हाई कोर्ट से मिली बेल

Arvind Kejriwal Bail News: दिल्ली की शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को याचिका को खारिज कर दिया है। ये आम आदमी पार्टी और केजरीवाल के लिए बहुत बुरी खबर है।

दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी और ट्रायल कोर्ट द्वारा पारित रिमांड आदेश को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुनाया है। ये फैसला हाई कोर्ट की जज जस्टिस स्वर्णकांत शर्मा ने सुनाया है। हाई कोर्ट ने केजरीवाल की वो याचिका रद्द कर दी है जिसमें उन्होंने ईडी की गिरफ्तारी को चुनौती दी थी।

ईडी ने किया केजरीवाल की जमानत का विरोध

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने हाई कोर्ट में केजरीवाल की जमानत का विरोध किया। ईडी ने याचिका के जवाब में कहा,” अरविंद केजरीवाल ही उत्पाद शुल्क घोटाले के साजिशकर्ता और सरगना हैं। उनके पास मौजूद समाग्री के आधार पर यह मानने का कारण है कि वह मनी लॉन्डरिंग के अपराध के दोषी हैं। ”

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी

बता दें, दिल्ली की शराब नीति मामले में हुई कथित गड़बड़ी को लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। अगले दिन उन्हें दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था। जहां से अदालत ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था। अगली सुनवाई पर अदालत ने केजरीवाल को 1 अप्रैल 2024 तक ईडी की हिरासत का आदेश सुनाया। 1 अप्रैल को उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। अभी तक केजरीवाल दिल्ली की  तिहाड़ जेल में बंद हैं।

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दिल्ली हाई कोर्ट ने क्या कहा?

हाई कोर्ट,” केजरीवाल के पास गवाहों से जिरह करने का अधिकार होगा । इसका जवाब उक्त व्यक्ति को उसी स्तर पर देना होगा । यह अदालत ट्रायल कोर्ट की तरह व्यवहार नहीं कर सकती और रिट क्षेत्राधिकार में छोटी सुनवाई नहीं कर सकती।”

जस्टिस शर्मा ने 3 अप्रैल को फैसला सुरक्षित रख लिया था। केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी पेश हुए। ईडी की ओर से एएसजी एसवी राजू पेश हुए ।

ईडी द्वारा एकत्र की गई सामग्री से पता चलता है कि केजरीवाल ने साजिश रची और उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने में शामिल थे और अपराध की आय का इस्तेमाल किया: दिल्ली उच्च न्यायालय।

जेल में बंद हैं मनीष सिसोदिया

शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल से पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। फ़िलहाल मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं। केजरीवाल और सिसोदिया के अलावा इसी मामले में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था। संजय सिंह छह महीने तक जेल में बंद रहे। उन्हें हाल ही में अदालत से जमानत मिली है।

Exit mobile version