चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद के बाद पिछले दो महीने से गायब हैं अरबपति जैक मा

0
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद के बाद पिछले दो महीने से गायब हैं अरबपति जैक मा
फोटोः जैक मा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद के बाद पिछले दो महीने से गायब हैं अरबपति जैक मा अक्टूबर 2020 में विवादास्पद भाषण देने के बाद अलीबाबा के सह-संस्थापक और चीनी तकनीकी अरबपति जैक मा दो महीने से अधिक समय तक सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आए।

दो महीने से गायब हैं जैक मा

जैक मा (Jack Ma) अपने स्वयं के प्रतिभा शो, अफ्रीका के ‘बिजनेस हीरोज’ के अंतिम एपिसोड के लिए नवंबर में दिखाई नहीं दिए थे। शो को जज करने के लिए मा को ‘लुसी पेंग’, अलीबाबा के एक कार्यकारी द्वारा बदल दिया गया था। उनकी तस्वीर को शो के जज पैनल वेबपेज से भी हटा दिया गया था।

प्रवक्ता का ब्यान

अलीबाबा (Alibaba) के एक प्रवक्ता ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि ‘जैक मा’ शेड्यूल टाइम संघर्ष के कारण शो के अंतिम एपिसोड में जज के रूप में उपस्थित नहीं हो पाए।

जैक ने वित्तीय नियामकों की आलोचना की थी

24 अक्टूबर को एक भाषण में, जैक मा ने चीन के “मोहरे के वित्तीय नियामकों और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों की आलोचना की।” उन्होंने व्यापार नवाचार के लिए चीन की विनियमन प्रणाली में सुधार लाने का आह्वान किया और वैश्विक बैंकिंग नियमों की तुलना ‘पुराने लोगों के क्लब’ से की थी।

अपने भाषण में जैक मा ने कहा,” आज की वित्तीय प्रणाली औद्योगिक युग की विरासत है। हमें अगली पीढ़ी और युवा लोगों के लिए एक नई स्थापना करनी चाहिए। हमें वर्तमान प्रणाली में सुधार करना चाहिए। ”

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, बीजिंग में अधिकारियों ने मा के साथ झगड़ा किया था और नवंबर में राष्ट्रपति शी के सीधे आदेश पर अपने समूह की 37 बिलियन डॉलर की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश को निलंबित कर दिया था।

चीन में बने रहने की सलाह मिली थी

ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जैक मा को चीन में बने रहने की सलाह दी गई थी। जिसके बाद क्रिसमस के मौके पर मा के अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग में एक एकाधिकार विरोधी जांच शुरू की गई थी। बीजिंग ने मा की वित्तीय टेक कंपनी एंट ग्रुप को भी अपने परिचालन को वापस लाने का आदेश दिया।

डेली मेल यूके की रिपोर्ट के अनुसार, एंटी-मोनोपॉली जांच के कारण अलीबाबा के शेयरों में अक्टूबर के भाषण के तुरंत बाद एक चौथाई की गिरावट आई है, जो कि 10 बिलियन डॉलर से अधिक है। इसके परिणामस्वरूप चीन के सबसे धनी लोगों की सूची में जैक मा को तीसरे स्थान पर रखा गया। इसके पीछे पिंडुओदुओ के मुख्य कार्यकारी कोलिन हुआंग और टोंस होल्डिंग्स के पोनी मा हुआतेंग थे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मा के पास अब 63.1 बिलियन डॉलर का अनुमानित शुद्ध मूल्य (net worth) है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here