Site icon www.4Pillar.news

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर पर सीबीआई की रेड

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर पर सीबीआई की रेड

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल Satyapal Malik पिछले कई सालों से लगातार पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना करते आ रहे हैं। सत्यपाल मलिक ने किसान आंदोलन और महिला पहलवानों का समर्थन करते हुए सरकार की आलोचना की। अब उनके घर पर दूसरी बार सीबीआई का छापा चल रहा है।

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई आज देश के विभिन्न हिस्सों में 30 जगह पर छापेमारी कर रही है। इनमें से जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का घर भी शामिल है। इससे पहले भी सीबीआई सत्यपाल मलिक से पूछताछ कर चुकी है। मामला जम्मू कश्मीर के किरु हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट से जुड़ा है।

दूसरी बार रेड

यह पहली बार नहीं है जब सीबीआई ने कीरु हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट में हुए कथित भ्रष्टाचार के मामले में सत्यपाल मलिक के घर पर छापेमारी की हो। मई 2023 में भी सीबीआई ने किरु हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के मामले में 12 ठिकानों पर रेड की थी। सीबीआई ने सत्यपाल मलिक के पूर्व सहयोगी रौनक बाली के आवास पर छापेमारी की थी। वह सत्यपाल मलिक का मीडिया एडवाइजर था।

छापों पर सत्यपाल मलिक की प्रतिक्रिया

अपने आवास पर सीबीआई की छापेमारी को लेकर सत्यपाल मलिक ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा,” मैं पिछले तीन-चार दिन से बीमार हूं और अस्पताल में भर्ती हूं। जिसके बावजूद भी तानाशाह द्वारा मेरे मकान में सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाये  जा रहे हैं। मेरे ड्राइवर और सहायक के ऊपर छापे मारकर उन्हें डराया धमकाया जा रहा है। मैं किसान का बेटा हूं , इन छापों से घबराऊंगा नहीं। मैं किसानों के साथ हूं। ”

कौन हैं सत्यपाल मलिक ?

बता दें, सत्यपाल मलिक उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं।  उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद सत्यपाल मलिक राजनीती में आ गए थे। वह पहली बार 1974 में बागपत से विधायक चुने गए थे। 1980 में लोकदल की सीट पर राज्य सभा पहुंचे। इसके बाद यूपी के अलीगढ से सांसद बने। 1994 में उन्हें समाजवादी पार्टी की तरफ से टिकट मिला लेकिन चुनाव हार गए।

साल 2004 में सत्यपाल मलिक ने भाजपा ज्वाइन की। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन जीत नहीं पाए। 2012 में बीजेपी ने सत्यपाल मलिक को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया। इसके बाद वह चार राज्यों के राज्यपाल रहे। सत्यपाल मलिक 2017 में बिहार के राज्यपाल रहे। 2018 में जम्मू कश्मीर के गवर्नर रहे। 2019 गोवा के राज्यपाल रहे। मलिक 2020 में मेघालय के राज्यपाल रहे।

Exit mobile version