CBSE Board: जानिए कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम मई महीने के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने अभी तक तारीख का ऐलान नही किया है।

ये जानकारी सीबीएसई के एक अधिकारी ने एक न्यूज़ चैनल को दी है। सीबीएसई की दसवीं और बाहरवीं कक्षा का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा छात्र अपना रिजल्ट इन दो वेबसाइट पर देख सकते है cbse.nic.in , cbseresults.nic.in परीक्षा परिणाम देखने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा। आपको बता दें ,सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल को समाप्त हुई थी। इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए 31 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था। पिछले साल सीबीएसई बोर्ड के 10वीं का परिणाम 29 मई 2018 को घोषित किए गए थे।

पहले 12वीं का परिणाम 26 मई 2018 को घोषित किया गया था। पिछले साल 10वीं की परीक्षा में 86.70 फ़ीसदी और 12वीं की परीक्षा में 83.01 फ़ीसदी छात्र पास हुए थे। दसवीं में यूपी शामली के स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल की नंदिनी गर्ग,गुरुग्राम डीपीएस स्कूल के प्रखर मित्तल कोच्चि भवन विधयलय की श्रीलक्ष्मी बिजनौर आरपी पब्लिक स्कूल की रिमझिम अग्रवाल ने टॉप किया था। चारों के 500 में से 499 नंबर आए थे। जबकि 12वीं में नोएडा की मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया था

सीबीएसई परीक्षा परिणाम देखने का तरीका इस प्रकार है –

छात्र को अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
वेबसाइट पर 10वीं या 12वीं जो भी परिणाम आप देखना चाहते है पर क्लिक करना होगा
अपना रोल नंबर डालना होगा
आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Comments

Translate »