7Th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारी 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, नहीं होगा बड़ा नुकसान

केंद्र सरकार के अधीन सेवारत कर्मचारीयों और पेंशन भोगियों के लिए ये बहुत जरूरी खबर है। सातवें वेतन आयोग के सिफारिशों के आधार पर हर साल केंद्रीय कर्चारियों और पेंशन धारकों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस मिलता है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दो बच्चों की शिक्षा के लिए चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस देती है । कर्मचारियों को हर महीने 2250 रूपये CEA मिलता है। यह अधिकतम 4500 रूपये तक हो सकता है।

साल 2020 से कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगी ‘बाल शिक्षा भत्ता’ नहीं ले पाए हैं, अब उनके पास आखिरी मौका है। सभी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन धारक बिना किसी आधिकारिक कागजात के चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम कर सकते हैं। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को हर महीने, दो बच्चों की शिक्षा के लिए 4500 रूपये तक का भत्ता मिलता है। लेकिन COVID 19 महामारी के कारण स्कूल बंद होने कारण वह इस भत्ते को क्लेम नहीं कर पाए।

ये भी पढ़ें , बजट 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ सकती है खुशखबरी

अब साल 2022 में सभी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस मिलेगा। सभी कर्मचारी और पेंशन धारक 31 मार्च तक आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी का भी एलान कर सकती है। मंहगाई भत्ते के मामले में सरकार जल्द ही फैसला ले सकती है।

Comments

Translate »