Site icon www.4pillar.news

क्रिस गेल की मां कभी जीविकोपार्जन के लिए बेचती थीं मूंगफली, आज करोड़ों में खेलते हैं यूनिवर्स बॉस

Chris Gayle journey to becoming the Universe Boss

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज Chris Gayle को The Universe Boss के नाम से भी जाना जाता है। क्रिस गेल का जन्म 21 सितंबर 1979 को Jamaica के Kingston में हुआ था। आज गेल अपना 45 जन्मदिन मना रहे हैं।

Chris Gayle का जन्मदिन

दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में एक Chris Gayle आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। 21 सितंबर 1979 को जैमेका के किंग्स्टन में पैदा हुए गेल आज की तारीख में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मुफलिसी में बचपन गुजार चुके क्रिस आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। आज शाही अंदाज में जीने वाले बल्लेबाज का बचपन काफी गरीबी में गुजरा। यहां तक कि घर में पैसे की तंगी के कारण वह अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाए।

पैसे की तंगी के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए Chris Gayle

Chris Gayle के परिवार को शुरू में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उनका परिवार बहुत गरीब हुआ करता था। यहां तक कि क्रिस गेल के परिवार को दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी। कच्ची झोंपड़ी में पैदा हुए क्रिस गेल को अपने स्कूल के समय में पैसे की तंगी के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी।

Chris Gayle की मां बेचती थी मूंगफली

डेली हंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, गेल की मां परिवार का पेट पालने के लिए सड़कों पर मूंगफली बेचा करती थीं। परिवार के पास उनके स्कूल फीस देने के भी पैसे नहीं हुआ करते थे। पैसे की तंगी और हर महीने स्कूल की फीस न भर पाने के कारण क्रिस गेल ने दसवीं कक्षा में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। इस बारे में खुद गेल ने एक इंटरव्यू में कहा था। उन्होंने कहा था कि अगर आज वह क्रिकेट खिलाड़ी नहीं होते तो उनका जीवन सड़क पर बीत रहा होता।

Chris Gayle का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू

Gayle ने 1999 में वेस्टइंडीज की टीम से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। पिछले दो दशक से भी अधिक समय से क्रिकेट की दुनिया में Gayle का ढंका बज रहा है। उन्हें क्रिकेट की दुनिया में विस्फोटक बल्लेबाज होने कारण The Universe Boss और Gayle Force के नाम से भी जाना जाता है। वह वेस्टइंडीज के टीम के अलावा भारतीय टीम की साथ भी T20 लीग खेल चुके हैं

Chris Gayle की पत्नी और परिवार

आज की तारीख में करोड़ों की संपत्ति के मालिक क्रिस गेल का पूरा नाम Christopher Henry Gayle है। Dudley Gayle परिवार में जन्मे क्रिस गेल ने 2009 में Natasha Berridge संग शादी रचाई थीं।

ये भी पढ़ें, कोरोनावायरस की वैक्सीन भेजने पर वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल ने पीएम मोदी का वीडियो जारी कर जताया आभार

क्रिकेट की दुनिया में The Universe Boss के नाम से मशहूर गेल की खास बात ये है कि वो बल्लेबाजी बाएं हाथ से करते हैं और गेंदबाजी दाहिने हाथ से करते हैं।

ये भी पढ़ें, क्रिस गेल का पंजाबी अवतार देख कर हैरान रह जाएंगे आप,जानिए क्या है मामला

Chris Gayle का क्रिकेट करियर

Chris Gayle अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 301 एकदिवसीय मैच, 103 टेस्ट मैच,180 एफसी और 79 टी20 इंटनेशनल मैच खेल चुके हैं। उनका टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर 333, एकदिवसीय मैच में 215 और T20 इंटरनेशनल मैच में 117 हैं। वह टेस्ट मैच में 15 शतक, 37 अर्धशतक लगा चुके हैं। वनडे मैच में उनके नाम 25 शतक और 54 अर्धशतक हैं। वही, T20 इंटरनेशनल मैच में वह दो सेंचुरी और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं।

क्रिस गेल ने अपने क्रिकेट के करियर में क्रिकेट के अलग अलग प्रारूप में विशाल रन स्कोर बनाए हैं। उनके नाम टेस्ट मैच में 7214 रन, वनडे मैच में 10480 और T20I में 1899 रन हैं।

Exit mobile version