BCCI के सालाना अनुबंध की पूरी सूची,किस खिलाडी को मिला प्रमोशन कौन हुआ बहार

बीसीसीआई ने सालाना अनुबंध का एलान कर दिया है । यह कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2020 से लेकर सितंबर 2021 तक के लिए प्रदान किया गया है । जानिए वार्षिक अनुबंध में किस क्रिकेटर को कौन से वर्ग में जगह मिली और किसको मिला प्रमोशन ।

बीसीसीआई का वार्षिक अनुबंध 2020-21

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल का अनुबंध देरी से हुआ है । यह अनुबंध अक्टूबर 2020 में किया जाना था।यह अनुबंध 6 महीने की देरी से हुआ है । अभी वर्ष 2020 ला टी 20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है ।

चार वर्गों में अनुबंध

BCCI हर वर्ष ए+ , ए , बी और सी वर्गों में खिलाडियों को अनुबंध प्रदान करता है । यह कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2020 से लेकर सितंबर 2021 तक के लिए है । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चार वर्गों में खिलाडियों के अनुबंध की घोषणा की है। इतनी अवधि के लिए खिलाडियों को चार वर्गों में रकम मिलेगी । आइये जानते हैं किस खिलाडी को किस वर्ग में जगह मिली ,किसको प्रमोशन मिला और कौन हुआ बाहर ।

ए+वर्ग में 3 खिलाडी

  • ए+ वर्ग में विराट कोहली ,जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा को 7 करोड़ प्रति खिलाडी रकम मिलेगी ।
  • रविंद्र जडेजा ,आर अश्विन ,अजिंक्य रहाणे ,चेतेश्वर पुजारा ,केएल राहुल शिखर धवन , इशांत शर्मा ,मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत को 5 करोड़ प्रति खिलाडी रकम मिलेगी ।
  • बी वर्ग में प्रतिवर्ष 3 करोड़ की रकम खिलाडियों की दी जाएगी । जिसमें मयंक अग्रवाल ,शार्दुल ठाकुर ,रिद्धिमान साहा ,भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव खिलाडी हैं ।
  • सी वर्ग में भी एक साल के लिए खिलाडियों को तीन करोड़ की रकम दी जाएगी । जिसमें युजवेंद्र चहल ,मोहम्मद सिराज ,कुलदीप यादव नवदीप सैनी ,शुबमन गिल ,दीपक चाहर ,अक्षर पटेल हनुमा विहारी ,वाशिंगटन सुंदर और श्रेयश अय्यर जैसे खिलाडी हैं ।

गत वर्ष की तुलना करें तो कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ए कैटेगरी से फिसलकर बी कैटेगरी में आ गए हैं ।जबकि ए+ वर्ग में नई एंट्री हार्दिक पंड्या की हुई है ।युजवेंद्र चहल बी से फिसलकर सी वर्ग में चले गए हैं । उनकी जगह शार्दुल ठाकुर बी वर्ग में प्रमोट हुए हैं ।

इस अनुबंध में 2019-20 की सी कैटेगरी की तुलना करें तो मनीष पांडे और केदार जाधव बाहर हो गए हैं । दोनों खिलाडी पिछले काफी दिनों से भारतीय टीम के लिए कोई मैच नहीं खेले हैं और आगे भी इनके खेलने की संभावना कम है।

गत वर्ष सी वर्ग में आठ खिलाडियों को अनुबंध प्रदान किया गया था लेकिन नए अनुबंध में दस खिलाडियों को लिया गया है । सी वर्ग में एंट्री मारने वाले नए खिलाडी शुबमन गिल ,मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल हैं ।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *