51 साल पहले आज ही के दिन पर खेला गया था पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच, जानिए वनडे मैच के बारे में रोचक बातें

क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। इंटरनेशनल स्तर पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट मैच वनडे मैच और टी 20 मैच है। क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट का आज से 51 साल पहले आगाज हुआ था। 5 जनवरी 1971 को पहला इंटरनेशनल वनडे मैच खेला गया था। क्या आपको मालूम है कि क्रिकेट इतिहास का पहला इंटरनेशनल वनडे किन देशों के बीच और कहां खेला गया था ? तो चलिए आज हम आपको पहले एक अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताते हैं।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला वनडे मैच

सबसे पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। वर्तमान में वनडे मैच 50 ओवर का होता है। लेकिन सबसे पहला एकदिवसीय मैच 4040 ओवरों का हुआ था।

पहले वनडे मैच में कौन जीता था?

पहले एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया । उस समय ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बिल लोरी थे। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 40 ओवर में 190 रन का स्कोर खड़ा किया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस लक्ष्य को 7 ओवर शेष रहते हुए हासिल कर लिया था। इस पहले वनडे मैच में इंग्लैंड के जोन एडरिच इतिहास में पहला मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल करने वाले शख्स थे। जॉन एडरिच ने इंग्लैंड की तरफ से सबसे अधिक 82 रन बनाए थे ।

ऐसे हुई थी वनडे क्रिकेट मैच की शुरुआत

वर्तमान में टेस्ट मैच 5 दिन का होता है। लेकिन उस समय यह 6 दिन का हुआ करता था। जिसमें 1 दिन रेस्ट डे होता था। इस टेस्ट के आखिरी दिन जब बारिश बंद हुई तो दोनों टीमें सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए तैयार हो गई। इस तरह क्रिकेट का नया फॉर्मेट सामने आया। जिसे वनडे मैच के लिए जाना जाता है । बता दें, क्रिकेट के इतिहास में अब तक 4338 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं।

Comments

Translate »