COVID 19 वैक्सीन AstraZeneca से हो रहे हैं हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक

Covid 19 vaccine AstraZeneca side effects: कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने एस्ट्राजेनेका यूके अदालत में स्वीकार किया की इसके साइड इफेक्ट्स हो सकता हैं। Covishield जैसे ब्रांड नामों के तहत बेचीं जाने वाली कोरोना वैक्सीन बहुत ही दुर्लभ दुर्लभ मामलों में दिल का दौरा पड़ना और रक्त के थक्के सहित कई गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।

जानलेवा साबित हो सकती है कोविड 19 की वैक्सीन एस्ट्राजेनेका

ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राजेनेका कंपनी ने यूनाइटेड किंगडम हाई कोर्ट में दिए गए अपने दस्तावेज में पहली बार माना कि इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कोविशील्ड और वैक्स्जेवरिया जैसे ब्रांड नामों से बेचीं जाने वाली एस्ट्राजेनेका ने लंदन कोर्ट में माना कि इस वैक्सीन से TTS रक्त के थक्के पैदा कर सकती है और प्लेटलेट को कम कर सकती है। शरीर में ब्लड क्लॉट बनने के चलते व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने और ब्रेन स्ट्रोक होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

एस्ट्राजेनेका के खिलाफ जैमी स्कॉट ने दायर किया मुकदमा

कोविड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका कंपनी को क्लास-एक्शन मुकदमें का सामना करना पड़ रहा है। इस मुकदमें को Jamie Scott नाम के एक शख्स की पत्नी ने दायर किया है। जो कोरोना महामारी के दौरान वर्ष 2021 में ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बनाई गई एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद ब्रेन डैमेज का शिकार हो गया था। जैमी स्कॉट के अलावा इस वैक्सीन के दुष्प्रभाव झेल रहे कई अन्य परिवारों ने भी अदालत का दरवाजा खटखटाया है। ये परिवार कोरोना वैक्सीन के कारण हुई परेशानियों का हर्जाना मांग रहे हैं।

लंदन में बैन की गई एस्ट्राजेनेका

सुरक्षा की चिंताओं के चलते अब एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन को यूके में पूरी तरह बैन कर दिया गया है। हालांकि, कई अध्ययनों में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन ने महामारी से निपटने में प्रभावशालिता दिखाई है। जैसे-जैसे दवा के दुष्प्रभाव के मामले सामने आ रहे हैं, प्रभावित व्यक्ति और उनके परिवार एस्ट्राजेनेका दवा से होने वाले साइड इफेक्ट्स के मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

भारत में लगी इतनी डोज

बता दें, भारत में ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्राजेनेका की Covishield वैक्सीन की 1,74,93,57,213 डोज दी जा चुकी हैं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *