दिल्ली के युवा क्रिकेटर मोक्ष मुरगई ने छोटी उम्र में ही क्रिकेट की दुनिया में बना डाले कई रिकॉर्ड

0
Delhi-based young cricketer Moksh Murgai set many records in the cricket world at an early age
दिल्ली के युवा क्रिकेटर मोक्ष मुरगई ने छोटी उम्र में ही क्रिकेट की दुनिया में बना डाले कई रिकॉर्ड

दिल्ली के हरफनमौला खिलाडी मोक्ष मुरगई एक प्रोफेशनल क्रिकेटर है। वह अपनी मेहनत और कौशल दम पर क्रिकेट जगत की ऊंचाइयों पर पहुंचा है। मुरगई एक ऐसा क्रिकेटर है जो खेल को बदलने की क्षमता रखता है।

दिल्ली का युवा खिलाडी मोक्ष मुरगई

मोक्ष मुरगई ने दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए सभी स्तरों पर क्रिकेट खेला है। उन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर आसपास के लोगों को आश्चर्यचकित कर किया। महज सात साल की छोटी उम्र में अपने पेशेवर क्रिकेट करियर की शुरुआत करते हुए उन्होंने निश्चित रूप से एक लंबा सफर तय किया है।

DUSU खेल अध्यक्ष

जब मोक्ष को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) का खेल अध्यक्ष (2019-2020 ) नियुक्त किया गया। वह काफी उतार-चढ़ावों से गुजरे। लेकिन खेल के प्रति मानसिक और शारीरिक रूप से दृढ रहा। 14 साल के क्रिकेट के सफर में उनको परिवार और कोच का लगातार समर्थन मिलता रहा।

युवा क्रिकेटर ने अपनी कप्तानी के दौरान अपनी कॉलेज टीम को कई बार जीत दिलाई। मोक्ष मुरगई ने जोनल ,इंटर-जोनल और राष्ट्रीय स्तरों पर अपने खेल का शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अंडर-14 राष्ट्रीय ,अंडर-16 राष्ट्रीय (जूनियर स्तर ) के तहत क्रिकेट खेला है। उन्होंने अंडर-19 में एक कुशल खिलाडी के रूप में अपनी योग्यता को साबित किया है।

DDCA लीग

उन्होंने DDCA लीग 2019 में 30 शतक और 52 अर्धशतक जड़े हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 1200 से अधिक रन बनाए थे। मोक्ष एक आलराउंडर बल्लेबाज होने के साथ-साथ ऑफ़ स्पिनर गेंदबाज भी है। मोक्ष ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच और अपने परिवार को दिया। अपनी पीठ की चोट और कई चुनौतियों के बावजूद भी वो अपने सपनों को पूरा करने से पीछे नहीं हटे।

हरफनमौला खिलाडी मोक्ष मुरगई ने कहा ,” मैं अपनी मेहनत और खेल के प्रति अपने प्यार और जूनून में विश्वास करता हूं। क्रिकेट ने मुझे मानसिक रूप से दृढ बना दिया है। क्रिकेट ने मुझे एक मजबूत मानसिकता और मेरे चरित्र का निर्माण करने की क्षमता दी है। ”

मोक्ष मुरगई (Moksh Murgai )ने रेलवे रणजी ट्रॉफी और अंडर 23 कैंप में भी हिस्सा लिया। उन्होंने साल 2018-19 में आयोजित एक टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। कम उम्र में क्रिकेट की दुनिया में इतने रिकॉर्ड बनाने वाले मोक्ष मुरगई के उज्जवल भविष्य की हम कामना करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here