अब हफ्ते में 4 दिन ऑफिस जाना होगा, मिलेगी 3 दिन की छुट्टी, जानिए क्या हैं नए नियम

0
अब हफ्ते में 4 दिन ऑफिस जाना होगा, मिलेगी 3 दिन की छुट्टी, जानिए क्या हैं नए नियम
प्रतीक चित्र

अगर आप भी ऑफिस जाते हैं तो और आपको सप्ताह में 5-6  दिन काम करना होता है। जिसके आपको बाद एक या दो दिन की छुट्टी मिलती है।  लेकिन अब नए नियमों के अनुसार हर हफ्ते में 4 दिन ऑफिस जाना होगा और 3 दिन की छुट्टी मिलेगी।

भारत सरकार नए लेबर कोड पर काम कर रही है और बताया जा रहा है कि जल्द ही छुट्टियों के नियम में कई बदलाव हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि देश में बने नए श्रम कानूनों के तहत अगले दिनों में हफ्ते में 3 दिन छुट्टी मिल सकती है।

आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार कर्मचारियों को काम के घंटे और दिनों में राहत मिली सकती है। बताया जा रहा है कि जल्द ही हफ्ते में 5 दिन की जगह 4 दिन काम पर जाना होगा और 2 दिन की जगह अब 3 दिन छुट्टी मिलेगी। नए नियमों के अनुसार कोई भी कंपनी और कर्मचारी आपसी सहमति पर फैसला कर सकते हैं।

अगर हफ्ते में 9 घंटे के हिसाब से प्रति दिन से 5 दिन काम करते हैं तो आप हर हफ्ते 45 घंटे काम करते हैं। लेकिन 12 घंटे की शिफ्ट के अनुसार 4 दिन काम करेंगे तो 48 घंटे काम करना होगा। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 15 से 30 मिनट के बीच के अतिरिक्त कामकाज को ओवरटाइम में शामिल करने का प्रावधान है। जिससे अगर कंपनी आपसे ज्यादा काम करवाती है तो आपको ज्यादा काम करने के पैसे मिलेंगे। प्रस्तावित नियमों के अनुसार किसी भी कर्मचारी से 5 घंटे से ज्यादा लगातार काम कराने की मनाही है। और कोई लगातार 5 घंटे काम करता है तो कर्मचारी को आधे घंटे का विश्राम दिया जाता है।

नए लेबर कोड से कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है।  क्योंकि इससे आपको मिलने वाली सैलरी कम हो सकती है। दरअसल इन नियमों के हिसाब मूल वेतन कुल वेतन का 50 फीसदी या अधिक होना चाहिए और इससे सैलेरी ब्रेकअप बदल जाएगा। जिन लोगों की तनख्वाह में से अलाउंस पार्ट ज्यादा है उसका अब पीएफ बढ़ जाएगा और हाथ में आने वाली सैलरी कम हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here