दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से दिया इस्तीफा

अनिल बैजल ने नजीब जंग के इस्तीफे के बाद साल 2016 में दिल्ली के उप राज्यपाल का पद संभाला था। नजीब जंग ने भी निजी कारणों की वजह से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद अनिल बैजल को दिल्ली का एलजी नियुक्त किया गया।

दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दिया है। मिली जानकारी के अनुसार का बताया गया है कि अनिल बैजल ने निजी कारणों के चलते इस्तीफा दिया है। पूर्व आईएएस अधिकारी अनिल बैजल ने नजीब जंग के इस्तीफे के बाद दिसंबर 2016 में दिल्ली के उपराज्यपाल का पद संभाला था।

बैजल का नाम कई बार चर्चा में रहा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ मतभेदों को लेकर अनिल बैजल का नाम कई बार चर्चा में रहा। अनिल बैजल 1969 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। लगभग लगभग 5 साल से अधिक कार्यकाल में अनिल बैजल का प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र और शासन संबंधी मुद्दों पर आम आदमी पार्टी सरकार के साथ टकराव हुआ।

अनिल बैजल का इस्तीफा

मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके मंत्रियों ने वर्ष 2018 में अनिल बैजल के दफ्तर में धरना भी दिया था। अनिल बैजल का इस्तीफा ऐसे समय में आया है। जब तीन नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और केंद्र सरकार इन निगमों के एकीकरण करने के लिए अधिसूचना जारी कर चुकी है। जिसके बाद चुनाव होंगे। दिल्ली में तीन विषय भूमि, सेवाएं और कानून व्यवस्था सीधे उपराज्यपाल के दायरे में आते हैं। सेवा विभाग पर नियंत्रण का मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है।

बता दें, इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल के हटाने की अटकलें को लेकर ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा था,” क्या लक्षदीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल को दिल्ली का अगला उपराज्यपाल बनाया जा रहा है? बैजल के स्थान पर किसकी नियुक्ति होगी इस बारे में कोई स्पष्ट पता नहीं है।”

Comments

Translate »