स्वस्थ आंखों के लिए खाएं ये पौष्टिक आहार

आंखे शरीर का सबसे मत्वपूर्ण अंग है। शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आंखे इस दुनिया को देखने और समझने के लिए बहुत जरूरी हैं। अपनी आंखो को स्वस्थ और सूंदर बनाए रखने के लिए निम्न खाद्य पदार्थों को अपने भोजन चार्ट में शामिल करने से आपको कभी भी आंखों की बीमारी या दृष्टिहीनता का कभी भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

एक अच्छी तरह से संतुलित और स्वस्थ आहार आपकी आंखों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है। मोतियाबिंद, सूखी आंखें और मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचने के लिए आपको खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जो कि खनिजों, प्रोटीन और विटामिन विशेष रूप से ए, सी और ई में समृद्ध हैं। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने पर भी ध्यान देना चाहिए जो एंटीऑक्सिडेंट जैसे ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, बीटा-कैरोटीन से भरे हों।

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पादों में विटामिन ए और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, यदि आप दृष्टि, मोतियाबिंद और अन्य संबंधित बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करें।

विटामिन-डी और ओमेगा-3 अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से कुछ हैं जो हमें रेटिना के विकास में सहायक होते हैं। तो, स्वस्थ आंखों के लिए आहार में मछली को शामिल करना चाहिए। गाजर का सेवन करने से आपको असंख्य लाभ मिल सकते हैं। गाजर आंखों रौशनी बढ़ाने में बहुत मददगार होती है। गाजर को आप सलाद में और सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। गाजर का जूस भी पी सकते है। गाजर में न केवल विटामिन ए होता है, बल्कि इसमें बीटा कैरोटीन भी होता।

खट्टे फल संतरे, अंगूर, मैंडरिन और अन्य के बीच नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं और यह विशेष पोषक तत्व आंखों में रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और संक्रमण और संबंधित रोगों से निपटने में मदद करते हैं।

स्वस्थ आंखों के लिए आप अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अंडा आंखों के लिए अच्छा होता है क्योंकि जर्दी में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और जिंक होते हैं और हमारी आँखों के स्वस्थ कॉर्निया और रेटिना के लिए इन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

Comments

Translate »