Site icon www.4pillar.news

शिक्षा मंत्रालय ने किया UGC-NET 2024 की परीक्षा को रद्द करने का ऐलान, गड़बड़ी की जांच करेगी CBI

शिक्षा मंत्रालय ने किया UGC-NET 2024 की परीक्षा को रद्द करने का ऐलान, गड़बड़ी की जांच करेगी CBI

UGC NET 2024 exam: गड़बड़ियों के चलते NTA ने UGC-NET 2024 की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है। अब यह परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी। मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया गया। इससे पहले NEET UG परीक्षा में हुई धांधली का मामला सुप्रीम कोर्ट के विचाराधीन है।

शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया  है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस बारे में जानकारी देते हुए प्रेस रिलीज में कहा,” परीक्षा की प्रक्रिया में उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा रद्द की जाए। परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी। जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी। मामले की जांच के लिए यह मामला केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को सौंपा जा रहा है। ”

एनटीए और शिक्षा मंत्रालय ने ये फैसला गृह मंत्रालय की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से यूजीसी नेट की परीक्षा में गड़बड़ी के संकेत मिलने के बाद लिया है।

यूजीसी नेट परीक्षा 2024 का आयोजन 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में दो चरणों में किया गया था। देश के 317 शहरों में बने 1205 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली गई थी। यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 11.21 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। जिनमे से 81 प्रतिशत यानि करीब 9 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

19 जून को भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण यूनिट ने परीक्षा में गड़बड़ी का इनपुट दिया। जिससे यह पता चला कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा में हुई कथित गड़बड़ी को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई की। के की सुनवाई के दौरान सर्वोच्च अदालत ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि अगर नीट परीक्षा में 0.001 प्रतिशत की भी लापरवाही हुई है तो उससे निपटा जाना चाहिए। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा।

Exit mobile version