Site icon www.4Pillar.news

UPSC Notification 2024: IAS, IPS और IRS पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

UPSC Notification 2024: IAS, IPS और IRS पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए IAS, IPS, IFS और IRS बनने का सुनहरा मौका है। यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस बार पिछले साल यानि 2023 के मुकाबले पदों की संख्या कम है। साल 2023 में 1105 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इस साल 1056 पदों के लिए नोटिफकेशन जारी हुआ है। साल 2022 में 1011 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। IAS, IPS, IFS और IRS बनने की तैयारी कर रहे युवा यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या फिर  upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

IAS, IPS, IFS और IRS पदों पर विज्ञापन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए लिंक एक्टिवेट हो गया है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 मार्च 2024 है। पांच मार्च के बाद लिंक डिएक्टिवेट हो जाएगा। यूपीएससी के अनुसार, परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों की संख्या सीमित है। पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मनचाहे परीक्षा केंद आबंटित किए जाएंगे।

UPSC, IFS नोटिफिकेशन

यूपीएससी ने सिविल सेवा के अलावा भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए भी नोटिफिकेशन जारी किया है। आईएफएस के 150 पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। आईएफएस मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए प्रीलिम्स पास करना होगा। इन दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉमन है। प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। इस बार भारतीय वन सेवा को मिलाकर कुल 1206 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

इस परीक्षा में हर साल आठ लाख से अधिक युवा बैठते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत IAS, IPS, IFS और IRS के पदों पर भर्ती की जाती है।

Exit mobile version