CWC 19 Final: इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड कौन बनेगा वर्ल्ड कप 2019 का विजेता

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड फाइनल: जो भी टीम चैंपियन लॉर्ड्स के मैदान पर खेलेगी, वर्ल्ड कप 2019 जीतने वाली टीम का क्रिकेट के इतिहास में अपना सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

भारतीय टीम

इंग्लैंड की टीम अब तक तीन बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है, लेकिन खिताब से दूर रही है। दूसरी तरफ , न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप 2015 के फाइनल में खेली थी लेकिन उसे उपविजेता के साथ संतोष करना पड़ा था।

इंग्लैंड न्यूजीलैंड फाइनल

विश्व कप 2019 अब एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। टूर्नामेंट के फाइनल में, मेज़बान इंग्लैंड आज रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा। दोनों टीमों ने अब तक क्रिकेट विश्व कप नहीं जीता है।

इस मामले में, जो भी क्रिकेट के लॉर्ड्स मैदान पर लॉर्ड्स का चैंपियन बनेगा, वह इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखेगा। इंग्लैंड की टीम अब तक तीन बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है, लेकिन खिताब उससे दूर रहा।

विश्व कप 2015

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप 2015 के फाइनल में खेली थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया द्वारा हारने के कारण उन्हें उपविजेता के साथ संतोष करना पड़ा। मेज़बान इंग्लैंड में हर कोई उम्मीद कर रहा है कि इयोन मॉर्गन का ‘फाइटर’ फाइनल जीतेगा और इस बार विश्व कप जीतेगा।

इंग्लैंड में आज रविवार को विशेष और आम, सभी की नजरें मॉर्गन की टीम के प्रदर्शन पर होंगी। देश में पहली बार फुटबॉल हाशिये पर होगा और हर जगह क्रिकेट की चर्चा होगी। इंग्लैंड की वनडे टीम ने अपने आक्रामक खेल से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया है।

कूल कप्तान विलियमसन

हालांकि टीम ने क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया, लेकिन खिताब जीतना अभी बाकी है, केन विलियमसन की न्यूजीलैंड टीम रास्ते में रोड़ा अटका सकती है। न्यूजीलैंड के पास केन विलियमसन के रूप में कूल कप्तान हैं, जो लगभग हर मौके के लिए पक्के साबित हुए हैं।

दूसरी ओर, इंग्लैंड ने एकतरफा मुकाबले में प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया को 8 विकट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। घरेलू मैदान पर भी उन्हें समर्थकों का समर्थन मिलेगा।

जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, जो रूट, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे सितारों से सजी इंग्लैंड की टीम को विश्व कप शुरू होने से पहले ही खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि फाइनल में टीम आज इन उम्मीदों पर खरा उतरती है या नहीं।

इंग्लैंड के टीम के फेमस फाइव यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि वे 1979, 1987 और 1992 के बाद खिताब जीतने से चूक न जाएं।

सलामी बल्लेबाज

इस बार, जेसन रॉय (426 रन) और बेयरस्टो (496 रन) शानदार फॉर्म में हैं और इस टूर्नामेंट में हर गेंदबाज की गेंद की धज्जियां उड़ाई हैं। कैसे दो तेज गेंदबाज, ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी दोनों सलामी बल्लेबाज गेंदों को रोकते हैं और टीम को विश्व विजेता बनाने में कामयाब होते हैं।

इंग्लैंड टीम : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, टॉम कुरेन, लियाम डासन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

न्यूजीलैंड टीम : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशम, ट्रेंट बोल्ट, लकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, मिशेल सैंटनर, हेनरी निकोल्स, टिम साउथी और ईश सोढ़ी हैं।

Comments

Translate »