छिपकली को घर से भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाये

आमतौर पर छिपकली सभी घरों में पाई जाती है। लेकिन छिपकली को कोई भी पसंद नहीं करता है। कई बार छिपकली को भगाने के लिए झाड़ू चप्पल डंडा आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह घर से भागती नहीं बल्कि कुछ समय के लिए छुप जाती है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर से छिपकली को बड़ी आसानी के साथ भगा सकते हैं।

छिपकलियां हर घर में पाई जाती हैं। काफी लोग खासतौर पर महिलाएं छिपकलियों से डरती हैं। कई तो छिपकली को देखकर बेड या सोफे पर चढ़ जाते हैं। इसके अलावा अगर गलती से छिपकली सब्जियों या दाल को पकाते समय गिर जाती है तो पुरे परिवार को अस्पताल तक जाना पड़ सकता है। यह एक कम जहरीला प्राणी होता है। चलिए जानते हैं छिपकलियों को घर से भगाने के आसान तरीके।

काली मिर्च

मिर्च के स्प्रे से छिपकलियों को घर से भगाया जा सकता है। जिसके लिए आपको काली मिर्च का पाउडर बनाना होगा। काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिलाकर एक दिन तक रखें। इसके बाद इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर उन जगहों पर छिड़क दें ,जहां पर छिपकलियां रहती हैं। यह स्प्रे छिपकलियों को घर से भगाने में काफी मददगार साबित होता है।

मयूरपंख

छिपकली और मोर का जन्मजात बैर होता है। क्योंकि मोर ही एक ऐसा पक्षी है जो छिपकली को खाता है। हालांकि मोर जहरीले सांप तक को भी निगल जाता है। मोर का सबसे प्रिय आहार सांप होता है। लेकिन यहाँ हम बात कर रहे हैं घर से छिपकलियों को भगाने के बारे में। जैसा कि छिपकली मोर से डरती है ,वह इसके पंख देखकर ही भाग जाती है। क्योंकि छिपकली को मोर के पंख की गंध बर्दाश्त नहीं होती है। यही वजह है घर में मयूरपंख रखने से छिपकलियां नदारद हो जाती हैं।

प्याज और लहसुन

इसके अलावा प्याज और लहसुन भी छिपकलियों को घर से भगाने में बहुत कारगर साबित होता है। आपको बस सिर्फ इतना करना होगा, घर के हर कोने में कटा हुआ प्याज या फिर लहसुन की कलियों को रखना होगा। प्याज और लहसुन की गंध से छिपकलियां भाग जाती हैं।

Comments

Translate »