Site icon www.4Pillar.news

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आमतौर पर पेट की गैस की समस्या सभी को रहती है। किसी को कम तो किसी को बहुत ज्यादा। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आमतौर पर पेट की गैस की समस्या सभी को रहती है। किसी को कम तो किसी को बहुत ज्यादा। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट में गैस बनने पर आप थोड़ी या फिर बहुत ज्यादा बदबू फैला देते हैं। अगर आपके पेट में जरूरत से ज्यादा गैस बन रही है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। पेट की गैस बनने के कई कारण होते हैं। जैसे पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट में दर्द, एसिडिटी आदि है। गैस की वजह से आपको तो परेशानी होती ही है साथ में आपके आसपास वाले भी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में जल्द ही इससे राहत पा लेना बहुत जरूरी हो जाता है।

गैस बनने के कारण

पेट में गैस बनने के कई कारण होते हैं। जिनमें से प्रमुख है, खाना खाते हुए बात करना। एक बार में बहुत ज्यादा खाना खा लेना। बहुत ज्यादा गर्म या फिर ठंडा खाना खाना। मादक पदार्थों का सेवन करना।

पेट की गैस कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

पिपरमिंट ,तुलसी , जीरा ,सौंफ, कैमोमाइल और दही आदि का सेवन करने से पेट की गैस खत्म हो जाती है।

घरेलू नुस्खे

एक चम्मच अजवाइन लें। इसे पानी के साथ निगल लें । दिन में कम से कम एक बार इसका सेवन करें। पेट की गैस और दर्द से राहत मिलेगी।

काला नमक, लहसुन और जीरा को पानी में उबालकर ठंडा होने तक रख ले। दिन में दो-तीन बार इस पानी को पीने से राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें,प्राइवेट पार्ट में संक्रमण को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

छाछ में काला नमक और अजवाइन डालकर पीने से भी गैस से मुक्ति मिल जाती है। 

Exit mobile version