चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कई महिलाओं और लड़कियों के चेहरे पर अनचाहे बाल उग आते हैं। अनचाहे बालों से आपके चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं ।

कुछ लड़कियों और महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल होते हैं। जो देखने में बहुत खराब लगते हैं। इस समस्या को लेकर महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं। अनचाहे बालों को हटाने के लिए वह ब्यूटी पार्लर के चक्कर काटती रहती हैं। कई महिलाएं तो लेजर ट्रीटमेंट भी लेने लगी है। यह बहुत खर्चीला होता है। इस समस्या का उपाय आप घर पर भी कर सकती हैं। आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर चेहरे पर उगे हुए अनचाहे बालों को हटा सकती हैं।

एलोवेरा और हल्दी

हल्दी और एलोवेरा चेहरे के अनचाहे बालों को छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना होगा।  इस मिश्रण को चेहरे पर उगे हुए अनचाहे बालों वाली जगह पर लगा ले। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। उसके बाद साफ पानी से धो लें।  इस नुस्खे को अपनाने से आपके चेहरे पर अनचाहे बालों की ग्रोथ कम होगी।

शहद और अखरोट

अखरोट और शहद आपके चेहरे से अनचाहे बालों को आसानी से हटाने में सफल होंगे। आपको बस सिर्फ अखरोट के छिलकों को पीसकर पाउडर तैयार कर लेना है। इसके बाद इसमें शहद मिला लें, फिर तैयार किए गए पेस्ट को अपनी उंगलियों से चेहरे पर मसाज करें और थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट का नियमित इस्तेमाल करने के बाद आपको अच्छे परिणाम नजर आने लगेंगे।

केला और ओट्स

ओट्स को पानी में भिगोकर मुलायम कर ले। फिर इसमें केले का पेस्ट मिला ले। अब इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। उसके बाद साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे को 3 दिन के अंतराल में अपनाने से अच्छे परिणाम जल्द नजर आने लगेंगे।

Comments

Translate »