आम चुनाव 2019 को लेकर गूगल ने बनाया डूडल ,क्लिक करने पर मिलती चुनावी प्रक्रिया की जानकारी

आज देश में आम चुनाव 2019 के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर मतदाताओं अपने मत का इस्तेमाल करने के साथ गूगल चुनावी प्रक्रिया की जानकारी भी दे रहा है।

गूगल द्वारा बनाए गए डूडल में एक स्याही लगी हुई उंगली दिखाई दे रही है। इस उंगली पर क्लिक करने पर गूगल उपभोक्ता को एक पेज पर ले जाता है। ये पेज मतदान प्रक्रिया को समझाता है। पेज में ऐसी जानकारी भी है जो देश में पहली बार मतदाताओं के लिए तेजी से सहायक हो सकती है।

गूगल डूडल
उंगली के निशान पर क्लिक करने के बाद मिली जानकारी

543 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होगा- 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 ​​अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई। मतों की गिनती 23 मई को होनी है।

आज गुरूवार को पहले चरण के मतदान में 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 91 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चूका है।

पहले चरण के मतदान के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश में आठ, उत्तराखंड में पांच, बिहार में चार, महाराष्ट्र में सात, असम में पांच, ओडिशा में चार, जम्मू और कश्मीर में दो, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिम बंगाल, और छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में एक-एक सीट पर मतदान होगा।

Comments

Translate »