पाकिस्तानी गायक राहत फ़तेह अली खान को विदेशी मुद्रा तस्करी के लिए ईडी ने थमाया नोटिस

नई दिल्लीः राहत फ़तेह अली खान ,जो कई बॉलीवुड फिल्मों में अपने गानों के लिए जाने जाते हैं,कथित तौर पर भारत से बाहर विदेशी मुद्रा की तस्करी कर रहे हैं,कई समाचार पत्रों की रिपोर्ट।

पाकिस्तानी गायक राहत फ़तेह अली खान को बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय ने वर्ष 2011 के एक मामले में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया है। ईडी ने 45 दिन के अंदर जवाब माँगा है।

कई बॉलीवुड फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाने वाले मशहूर गायक को दिल्ली अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राजस्व ख़ुफ़िया निदेशालय ने कथित अघोषित मुद्रा जिसकी कीमत 1 .24 लाख अमरीकन डॉलर है ,ले जाते हुए खान के दो सहयोगियों के साथ पकड़ा। लेकिन बाद में अधिकारीयों द्वारा पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया।

फेमा के मानदंडों के अनुसार एक विदेशी व्यक्ति पांच हजार डॉलर नकद और 5000 डॉलर के सामान से ज्यादा नहीं ले जा सकता। राहत फ़तेह अली खान पाकिस्तानी गायक उस्ताद,नुसरत फ़तेह अली खान का भतीजा है।

Enforcement Directorate has issued notice to Pakistani singer Rahat Fateh Ali Khan under Foreign Exchange Management Act (FEMA); More details awaited. pic.twitter.com/m0TfXJMl76— ANI (@ANI) January 30, 2019

प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें साल 2015 में अपना जवाब दर्ज करवाने के लिए बुलाया था। फ़तेह अली ने कहा था कि उसने कुछ भी गलत नहीं किया था। एक बड़ी मात्रा में नकदी ले जा रहे क्योकि वे एक ग्रुप में यात्रा कर रहे थे।

बॉलीवुड के मशहूर गायक सोनू निगम ने न्यूज़ एजेंसीज को कहा ,”मेरा हमेश यह मत रहा है की भारत में सभी का स्वागत किया जाना चाहिए। मैं राहत फ़तेह अली खान और आतिफ आलम के साथ बहुत दोस्ताना हूँ। शफ़क़त अमानत अली की आवाज बहुत प्यारी है। और मेरा ऐसा विश्वास है कि हमारे भारत देश में सभी को एकसमान सम्मान मिलना चाहिए,लेकिन साथ ही मैं यह भी जोड़ना चाहता हूँ कि भारतीय कलाकारों को उनके विदेशी समकक्षों के समान सुविधा दी जनि चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता तो यह अनुचित है। ”

Comments

Translate »