Happy Birthday Mithali Raj: माता पिता की मदद से आज इस मुकाम पर पहुंची है मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज आज अपना 39 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है। क्रिकेट के कैरियर में इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मिताली राज के माता-पिता ने काफी कुर्बानियां दी हैं । आइए जानते हैं राज के जन्मदिन पर उनके बारे में कुछ खास बातें।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज आज अपना 39 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही है। मिताली का जन्म आज ही के दिन यानी 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ था। मिताली की माता का नाम लीला राज है जो एक अफसर थी। वहीं उनके पिता धीरज राज डोराई हैं।  मिताली के पिता बैंक में नौकरी करने से पहले भारतीय वायु सेना में कार्यरत थे।

माता पिता की वजह से इस मुकाम पर पहुंची मिताली

महिला क्रिकेटर मिताली राज के ऊपर उनके माता-पिता का असर खूब देखने को मिला है । दरअसल मिताली राज के पिता धीरज राज डोराई को क्रिकेट के प्रति काफी लगाव था। लेकिन वह भारतीय टीम में कभी जगह नहीं बना पाए। क्रिकेट में मिली असफलता के बाद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी बेटी को क्रिकेट के प्रति प्रोत्साहित  किया। इसमें वह सफल भी रहे । क्रिकेट में मिली असफलता के बाद मिताली के पिता ने हार नहीं मानी। उन्होंने अपनी बेटी को क्रिकेट के प्रति प्रोत्साहित किया। मिताली की खुशियों के लिए उनके पिता ने अपने खर्चों में कटौती करना शुरू कर दिया था। पिता के साथ-साथ उनकी मां लीला राज ने भी बेटी के सुनहरे सपने के लिए अपनी कुर्बानिया दी।

ये भी देखें,Video:मिताली राज ने साड़ी पहनकर लगाए ज़बरदस्त शॉट्स,महिला दिवस पर दिया ये खास संदेश

मिताली के लिए मां ने दी यह कुर्बानी

मिताली की माताजी एक अधिकारी की नौकरी कर रही थी। मिताली की वजह से ही उनकी माता को अधिकारी रैंक की नौकरी छोड़नी पड़ी। कारण यह था जब मिताली राज क्रिकेट अभ्यास करने के बाद थकी हारी घर आती थी तो वह उनको पूर्ण समय नहीं दे पाती थी। भारतीय महिला खिलाड़ी को एक सफल क्रिकेटर बनाने में उनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान रहा है। राज भी इस बात को मानती है। उनके माता-पिता की कुर्बानियों का असर है कि वह आज इस मुकाम तक पहुंच पाई।

पुरस्कार

आपको बता दें मिताली राज के नाम क्रिकेट के मैदान में कई रिकॉर्ड दर्ज है। उन्हें खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पदम श्री , अर्जुन पुरस्कार और मेजर ध्यानचंद खेल रत्न जैसे बड़े पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

क्रिकेट करियर और रिकॉर्ड

वही बात करें उनके क्रिकेट के करियर के बारे में तो उन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट मैच खेलते हुए 19 पारियों में 43.7 की एवरेज से 699 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 4 अर्धशतक निकले। टेस्ट क्रिकेट में उनका निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 214 रन रहा है।

Sports Award 2021: नीरज चोपड़ा समेत इन 12 खिलाड़ियों को मिला खेल रत्न अवार्ड,देखिये तस्वीरें 

इसके अलावा मिताली ने भारतीय महिला टीम के लिए 220 वनडे खेल मैच खेले हैं। 199 पारियों में उन्होंने 51.3 की एवरेज से 7391 रन बनाए हैं। वनडे फॉर्मेट में उनके बल्ले से 7 शतक और 59 अर्धशतक निकले हैं। एकदिवसीय प्रारूप में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 125 रन नॉट आउट रहा है।

टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में मिताली राज ने 89 मैच खेलते हुए 84 पारियों में 37.5 की एवरेज से 2364 रन बनाए हैं। t20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली राज के नाम एक शतक और 17 अर्धशतक दर्ज हैं। मिताली राज ने टेस्ट मैचों में 12, वनडे मैचों में 58 और टी 20 मैचों में 19 कैच लिए हैं।

Comments

Translate »